Today Breaking News

Paytm KYC के नाम पर सेवानिवृत्त डाक्टर के खाते से उड़ाए नौ लाख रुपये, आप भी हो जाइये सावधान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, Paytm KYC के नाम पर वाराणसी में एक बार फिर हैकरों ने बैंक अकाउंट खाली कर दिया। इस बार शिवपुर के सेवानिवृत डाक्टर को शिकार बनाया गया है। उनके खाते से दो बार में नौ लाख से अधिक रुपये निकाल लिए गए। शिवपुर थाना क्षेत्र के उसरपुरवा निवासी सेवानिवृत्त चिकित्सा अधीक्षक डॉ. प्यारेलाल ने मुकदमा दर्ज करा दिया है। 
डॉ.प्यारेलाल के मोबाइल फोन पर पेटीएम का केवाईसी अपडेट करने के लिए पहले मैसेज आया फिर फोन आया। उनसे केवाईसी के लिए एक एप डाउनलोड कराया गया। एप लोड होते ही पेटीएम वैलेट पर 10 रुपये उनके खाते से ट्रांसफर कर दिया गया। इसके थोड़ी ही देर बाद खाते से 4 लाख 33 हजार रुपये निकाल लिए गए। इससे पहले कि डाक्टर प्यारेलाल कुछ समझ पाते, तब तक खाते से पांच लाख रुपये और निकल गए। चिकित्सक ने बताया कि दो मोबाइल नंबर से उन्हें बार-बार केवाईसी कराने के लिए फोन आ रहे थे। शिवपुर पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच में जुटी है। 

पेटीएम लगातार ग्राहकों को चेता रही
डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने ग्राहकों को इस बाबत पहले ही चेतावनी जारी की थी लेकिन लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं। कभी केवाईसी तो कभी पैसा रिफंड के नाम पर ग्राहकों के साथ धोखा हो रहा है। इंटरनेट की दुनिया में लगातार बढ़ते साइबर फ्रॉड को लेकर कंपनियां अपने ग्राहकों को लगातार अलर्ट करती रहती हैं। पेटीएम ने भी वॉर्निंग दी थी कि KYC को लेकर अगर सतर्क नहीं रहे तो बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।  

Paytm में केवाईसी के नाम पर धोखाधड़ी के मामले सबसे ज्यादा आ रहे हैं। हैकर्स खुद को पेटीएम एग्जिक्यूटिव बताकर ग्राहक को चूना लगा रहे हैं। ग्राहक को पहले एक मैसेज भेजा जाता है और कहा जाता है कि आपका पेटीएम ब्लाक होने वाला है। ब्लाक से बचाना है तो केवाईसी कराइये। मैसेज के साथ एक मोबाइल नंबर भी दिया जाता है। इस मैसेज के साथ पेटीएम का लोगो भी आता है। इससे लोग समझते हैं कि पेटीएम से ही आया है। कई बार लोग खुद दिये गए मोबाइल नंबर पर फोन मिला देते हैं तो कई बार खुद फोन आ जाता है। ग्राहक से केवाईसी कंप्लीट करने के लिए कहा जाता है। इसके लिए यूजर्स को अलग से एक ऐप डाउनलोड करने को कहा जाता है। इसी ऐप से हैकर ग्राहक की पूरी डीटेल्स चुरा लेते हैं और बैंक अकाउंट खाली हो जाता है।

पेटीएम के मालिक विजय शेखर ने खुद अपने ऑफीशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर यूजर्स को अलर्ट किया था। विजय शेखर ने लिखा- KYC और अकाउंट ब्लॉक को लेकर आने वाले फ्रॉड मैसेजेस और कॉल्स से सतर्क रहें। इन फ्रॉड मैसेजेस के जरिए KYC अपडेट करने का हवाला देते हुए यूजर के फोन में ऐप डाउनलोड करवाया जा रहा है। ऐसे कम्युनिकेशन से सावधान रहें।

उन्होंने ट्वीट में आगे कहा कि पेटीएम KYC के लिए किसी तरह के मैसेज नहीं भेजता ना ही कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है। ये वो फ्रॉड लोग हैं जो आपकी डीटेल्स लेकर आपके अकाउंट से रुपये उड़ा देते हैं। अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं और अकाउंट की KYC करा रहे हैं तो आपको और भी ज्यादा चौंकन्ना रहने की जरूरत है। पेटीएम ने एनीडेस्क या क्विकस पॉर्ट जैसे ऐप ना डाउनलोड करने की सलाह दी है। 

'