Today Breaking News

दिल्ली जाने वालों को मोबाइल नंबर के आधार पर खोज रही उप्र पुलिस, तलाशा जा रहा कोरोना कनेक्शन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, मार्च माह में उत्तर प्रदेश से दिल्ली जाने वालों का पुलिस ने कोरोना कनेक्शन तलाशना शुरू कर दिया है। उप्र पुलिस ने टेलीकॉम कंपनी से ऐसे सात हजार मोबाइल नंबरों का डाटा जुटाया है जो यूपी से दिल्ली जाकर वापस आए हैं। पुलिस अब यह पता कर रही है कि वे दिल्ली क्यों गए थे? किस-किससे मुलाकात हुई और किसी धर्मस्थल में तो नहीं गए?

उप्र पुलिस डीजीपी मुख्यालय से करीब 5400 लोगों की एक लिस्ट सभी जनपदों को भेजी गई है। दूसरी लिस्ट कोरोना के लिए बनाई गई स्पेशल टास्क फोर्स ने तैयार की है। इसमें 975 लोगों के नाम, पते और मोबाइल नंबर हैं। तीसरी लिस्ट एडीजी कानून व्यवस्था ने भेजी है। इसमें भी 500 से ज्यादा लोगों के नाम हैं। तीनों लिस्ट में मेरठ के करीब साढ़े तीन सौ लोगों का ब्योरा दिया गया है। सूची में वे लोग शामिल हैं, जिनका बीते एक महीने में दिल्ली से कोई न कोई कनेक्शन रहा है।

मेरठ की सूची में जिन लोगों के नाम हैं, उनके सत्यापन के लिए एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह की तरफ से सभी थाना प्रभारियों को एक पत्र लिखा गया है। इसमें सात बिंदुओं पर सूचना 24 घंटे के भीतर मांगी है। इस परिपेक्ष्य में नौचंदी थाना प्रभारी ने रविवार को ऐसे सात लोगों का फोनिन सत्यापन किया। यह पता चला कि वह किसी काम के सिलसिले में दिल्ली जरूर गए थे। इसकी पुष्टि नौचंदी थाना इंस्पेक्टर आशुतोष कुमार ने हिन्दुस्तान से की है।

ठीक इसी तरह की सूची मेरठ जोन के सहारनपुर, मुजफफरनगर, शामली, बुलंदशहर, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, बिजनौर आदि जनपदों को भेजी गई है। कोरोना सेल ने सभी थाना प्रभारियों से सूची में शामिल लोगों का सत्यापन कर 24 घंटे में रिपोर्ट मांगी है।

इसलिए हो रहा सत्यापन
उत्तर प्रदेश में रविवार दोपहर तक 138 जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें ज्यादातर वे जमाती हैं जो हाल ही में दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से आए हैं। उप्र सरकार मान रही है कि अभी तक स्थिति कंट्रोल में थी, लेकिन जमातियों की वजह से कोरोना ज्यादा फैल गया। इसलिए ऐसे लोगों का डाटा निकलवाया जा रहा है जो पिछले एक महीने के दौरान दिल्ली के संपर्क में रहे। उन्हें चिन्हित कर ट्रेवल हिस्ट्री पता की जा रही है। हो सकता है कि कोई इस दौरान किसी संक्रमित के संपर्क में आया हो। इसलिए एहतियान दिल्ली जाने वालों का यह सत्यापन कराया जा रहा है।

ये सवाल पूछे गए
1- दिल्ली में यात्रा का उद्देश्य
2- दिल्ली में कहां-कहां गए
3- दिल्ली में कहां-कहां रुके
4- किन-किन लोगों से मुलाकात की
5- दिल्ली से लौटकर किस-किस स्थान पर रुके
6- लौटने के बाद किन-किन लोगों से मिले
7- दिल्ली से लौटकर किस प्रार्थना सभा या अन्य सभा में गए

'