Today Breaking News

लॉकडाउन से राहत, यहां फैक्ट्रियों में काम शुरू करने की मिली अनुमति

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर। रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ी करीब 34 फैक्ट्रियों को संचालित करने की अनुमति गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) प्रशासन ने दे दी है। संचालन के दौरान फैक्ट्री परिसर में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करना होगा।

परिसर से बाहर नहीं निकलेंगे मजदूर
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन में सभी औद्योगिक इकाईयों को शुरू करने की अनुमति शासन ने दी है। इसी क्रम में गोरखपुर की इकाईयों से आवेदन मांगे गए थे। चप्पल, बोरा सहित जरूरत के सामान बनाने वाली फैक्ट्रियों के संचालक की ओर से आवेदन किया गया था। बुधवार को गीडा सीईओ ने 34 फैक्ट्रियों को अनुमति दे दी। मजदूरों को परिसर में ही 14 दिन तक रहना होगा। उनके खाने की व्यवस्था फैक्ट्री मालिक को करनी होगी। मजदूरों को पास नहीं जारी किया गया है। सीईओ संजीव रंजन के अनुसार आवेदन में कर्मचारियों का विवरण, उनका पहचान पत्र सहित अन्य जानकारी ली जा रही है। 

बिजली निगम से भी मिली राहत
गीडा की 300 से अधिक फैक्ट्रियों को शासन ने बड़ी राहत दी है। लॉकडाउन के समय में बिजली का फिक्स चार्ज न लेने का निर्देश दिया गया है। इससे फैक्ट्रियों को करीब 10 हजार से लेकर पांच लाख रुपये तक की राहत मिलेगी। इस संबंध में चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज ने बिजली निगम के निदेशक को पत्र लिखा था। चैंबर के अध्यक्ष विष्णु अजीत सरिया ने मांग की थी कि बिल जमा करने की तिथि को 20 मार्च से बढ़ाकर 30 मई किया जाए। उद्यमियों ने सरकार के फैसले का स्वागत किया है।

लॉकडाउन में भी चलते रहेंगे गुड्स वेहिकल
आमजन तक आवश्यक सामान पहुंचाने के लिए लॉकडाउन में भी गुड्स वेहिकल (सामान ढोने वाले वाहन) चलते रहेंगे। उन्हें फिटनेस, प्रदूषण, पंजीयन व ड्राइविंग लाइसेंस आदि की जांच के नाम पर न रोका जाएगा और न ही किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई होगी। संभागीय परिवहन अधिकारी भीम सेन सिंह के अनुसार यह छूट सिर्फ 14 अप्रैल तक के लिए है। उन्होंने बताया कि जिन वाहनों का पंजीयन और जिन अभ्यर्थियों के ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता तिथि एक फरवरी से 30 जून के बीच खत्म हो रही है, उसे 30 जून तक वैध माना जाएगा।

15 को खुलेगी एम्स की ओपीडी
लॉकडाउन के कारण एम्स की ओपीडी 14 अपै्रल तक के लिए बंद कर दी गई है। 15 को ओपीडी खुलेगी। बतादें कि एम्स की ओपीडी 23 मार्च से न चल रही है, न रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं।
'