Today Breaking News

प्रवासियों को लेकर आज रात गोरखपुर पहुंचेगी पहली ट्रेन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर, दूसरे प्रदेशों में रह रहे प्रवासियों को लेकर पहली श्रमिक स्पेशल के रूप में ट्रेन नंबर 01901 रविवार रात 9.10 बजे गोरखपुर जंक्शन पहुंचेगी। ट्रेन के आने के बाद स्वास्थ्य परीक्षण से लेकर क्वारंटाइन करने तक की तैयारियों में जिला प्रशासन जुटा है। रेलवे स्टेशन पर शनिवार की दोपहर में हुई रेलवे, जिला प्रशासन, पुलिस एवं जीआरपी के अधिकारियों की बैठक में तैयारियों को लेकर चर्चा की गई।

ट्रेन के आगमन को लेकर फिलहाल अधिकारी आधिकारिक रूप से कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

सूत्रों की मानें तो पश्चिम रेलवे मुंबई भिवंडी व बसई से शुक्रवार को दो ट्रेनें चला रहा है। वहां से चलकर दोनों ट्रेनें नॉनस्टॉप गोरखपुर आएंगी। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के संचलन में रेलवे की ओर से भी पूरी गोपनीयता बरती जा रही है। माना जा रहा है कि ट्रेन की 24 बोगियों में करीब 11 से 12 सौ प्रवासी यात्रा कर रहे हैं। एक बोगी में 54 यात्रियों की बैठने की व्यवस्था की गई। टीटीई के साथ हर बोगी में आरपीएफ के जवान तैनात किए गए हैं। उम्मीद है कि रविवार की रात या सोमवार की सुबह तक ट्रेनें आ जाएंगी।

गोरखपुर जंक्शन पर ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर एक पर रोका जाएगा। इसके लिए बैरीकेडिंग की गई है। आने वाले सभी प्रवासियों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाएगा। थर्मल स्कैनिंग के बाद प्रवासी गेट नंबर सात से बसों के जरिये अपने गंतव्य तक भेजे जाएंगे। मंडलायुक्त ने रेलवे के अधिकारियों से कहा कि ट्रेनों के समय एवं यात्रियों की संख्या के बारे में प्रशासन को पहले ही अवगत करा दिया जाए। उन्होंने ट्रेनों के आगमन समय में अंतर रखने को भी कहा। रविवार को बैठक के बाद पूर्वोत्तर रेलवे के एजीएम अमित कुमार अग्रवाल, मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर, डीआइजी राजेश मोदक, जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन , एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता व अन्य अधिकारियों ने स्टेशन का निरीक्षण भी किया।

बनेंगे सभी जिलों के पंजीकरण डेस्क
मंडलायुक्त ने निर्देश दिया है कि गोरखपुर एवं बस्ती मंडल के सभी जिलों के लिए पंजीकरण डेस्क बनाया जाएगा। ट्रेन से आने वाले लोगों का विवरण जिलावार उनके डेस्क पर नोट किया जाएगा। ट्रेन की किस बोगी से आए, किस बर्थ पर थे, कौन-कौन साथ आया, यह सभी जानकारियां देनी होंगी। प्रत्येक जिले का एक मजिस्ट्रेट एवं एक पुलिस अधिकारी अपने जिले के प्रवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर पंजीकरण कराते हुए बस से गंतव्य के लिए रवाना करेंगे। अधिकारी प्रत्येक यात्री से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराने का प्रयास करेंगे। हर बस में एक पुलिसकर्मी अनिवार्य रूप से तैनात किया जाएगा।

सभी यात्रियों की होगी वीडियोग्राफी
स्पेशल ट्रेन से आने वाले सभी यात्रियों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। हर कोच से उतरने से लेकर पंजीकरण डेस्क तक आने तक की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

जीआरपी-आरपीएफ ने किया अभ्यास
ट्रेन आने के बाद फिजिकल डिस्टेंसिंग, पंजीकरण कराने आदि से जुड़ी तैयारियों को परखने के लिए राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) एवं रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने संयुक्त रूप से अभ्यास किया। जीआरपी की ओर से शनिवार को ही प्लेटफार्म पर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए गोला बना लिया गया है।

शासन के निर्देश पर प्रवासियों को गोरखपुर लाया जाएगा। ट्रेनें कब आएंगी, इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन अपने स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। आने वाले लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाएगा। जो ठीक होंगे, उन्हें 21 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन किया जाएगा। गंभीर मरीजों को मेडिकल कालेज भेजा जाएगा। शेष को संस्थागत क्वारंटाइन आश्रय स्थलों में भेजा जाएगा। - जयंत नार्लिकर, मंडलायुक्त।
'