Today Breaking News

जांच को तैयार हो रही बीएचयू की एक और लैब, बढ़ जाएगी सैंपल जांचने की क्षमता

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी, कोरोनावायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए बीएचयू प्रशासन ने जांच के लिए विश्वविद्यालय परिसर में एक और लैब तैयार करने का निर्देश दिया है। इसके लिए मॉलीक्यूलर बॉयोलॉजी यूनिट की रिसर्च लैब तैयार करने के साथ प्रदेश सरकार से एक रियल टाइम पीसीआर मशीन की मांग की गई है। मशीन मिलने के बाद अगले सप्ताह तक लैब भी शुरू हो जाएगी।

डॉक्टोरल फेलो के संक्रमित होने के बाद आइएमएस-बीएचयू की माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग की लैब शनिवार को सैनिटाइज की गई। विवि प्रशासन के मुताबिक रविवार को भी यह प्रक्रिया अपनाने के बाद सोमवार को पहले से रिजर्व दूसरी टीम लैब में जांच का जिम्मा संभालेगी।

उधर, मॉलीक्यूलर बॉयोलाजी यूनिट स्थित रिसर्च लैब पहले से उपलब्ध रियल टाइम पीसीआर मशीन के साथ कोरोना जांच को तैयार की जा रही है। प्रदेश सरकार की ओर से दूसरी आरटी-पीसीआर मशीन मिलते ही क्षमता बढ़ जाएगी। वहीं बीएचयू में दूसरी लैब तैयार होने से आपात स्थिति में जांच प्रभावित होने की आशंका नहीं रहेगी।

पांच मशीनों से हो रही थी जांच
माइक्रोबॉयोलाजी विभाग की लैब में पांच रियल टाइम पीसीआर मशीनों से जांच की जा रही थी। वहीं लैब में एचआइवी जांच में प्रयुक्त एबॉट मशीन व एमडीआर (मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट) टीबी की जांच में इस्तेमाल होने वाली सीबी-नॉट मशीन भी है। इनसे कोरोना जांच हो सकती है। आइसीएमआर से जांच शुरू करने के लिए अनुमति मांगी गई है। पहले से उपलब्ध जीन एक्सपर्ट मशीन के अलावा हाल ही एक और जीन एक्सपर्ट मशीन मंगाई गई है। किट उपलब्ध होते ही एबॉट, सीबी-नॉट व जीन एक्सपर्ट मशीन से भी सैंपल जांचे जाएंगे।

'