Today Breaking News

कुशीनगर में बार-बार देखे जा रहे पंखों पर टैगिंग वाले गिद्ध, जाने क्‍या है इसका नेपाल कनेक्‍शन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कुशीनगर खड्डा रेता क्षेत्र के ग्राम शाहपुर नौका टोला में शनिवार को एक गिद्ध गिरा हुआ पाया गया। जिसके पंखों पर सी 7 का टैग और जीपीएस लगा है। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे वन रेंजर ने जांच पड़ताल के बाद बताया कि यह गिद्ध नेपाल के चितवन वर्ल्ड कंजर्वेशन सेंटर का है। 

इसी तरह का गिद्ध एक सप्ताह पूर्व बरवापट्टी के रामपुरपट्टी में गिरा हुआ मिला था। दोनों को स्वस्थ होने पर उन्हें छोड़ दिया जाएगा। यह गिद्ध चितवन वर्ल्ड कंजर्वेशन सेंटर से छोड़ गए हैं। यह रिसर्च का हिस्सा है। वहीं से इनकी ऑनलाइन ट्रैकिंग की जाती है।

जिसे नेपाल के चितवन वन भेजने की तैयारी वन विभाग कर रही है। वहीं उन्होंने इसकी सूचना डीएफओ बीसी ब्रह्मा को देते हुए आगे कार्रवाई में जुटे हैं।

खड्डा थाना क्षेत्र के नदी उस पार बसे शाहपुर नौका टोला गांव के प्रधान प्रतिनिधि संतोष राय, रुदल राय, शिवपूजन सहित अन्य लोग खेती बाड़ी के सिलसिले में शनिवार को दोपहर में सरेह की तरफ गए थे। इसी दौरान उन्होंने एक गन्ने के खेत में गिद्ध को पड़ा हुआ देखा। जिसके पंखों पर सी 7 व जीपीएस लगा हुआ था। उन्होंने इसकी सूचना खड्डा प्रभारी निरीक्षक रामकृष्ण यादव को दी। 

प्रभारी निरीक्षक ने वन क्षेत्राधिकारी खड्डा बीके यादव को यह जानकारी दी। वन रेंजर ने अपनी टीम को मौके पर भेजा। टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल के बाद बताया कि टैग लगा गिद्ध चितवन नेपाल के वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर से छोड़ा गया है। इसके शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं हैं। थका लग रहा है।

सरेह में टैग व जीपीएस लगा गिद्ध मिलने की सूचना पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई। लोग गिद्ध देखकर तरह-तरह की आशंका व्यक्त करने लगे। इसी प्रजाति का सी 3 टैग व जीपीएस लगा गिद्ध एक सप्ताह पूर्व कुशीनगर जिले के बरवापट्टी थाना क्षेत्र के रामपुर पट्टी में मिला था। उसे वन विभाग के ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। 

इस सम्बंध में वनक्षेत्राधिकारी बीके यादव ने बताया कि इसकी सूचना डीएफओ को दे दी गयी है। टैग नम्बर के आधार पर इसकी ट्रैकिंग की जा रही है। फिलहाल इसे वन विभाग ने अपने ऑब्जर्वेशन में रखा है। स्वस्थ होने के बाद इसे छोड़ा जाएगा। एक सप्ताह पहले मिला गिद्ध अभी पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हुआ है।
'