Today Breaking News

वाराणसी में पीएनजी पाइप लाइन फटी, हाइड्रो टेस्टिंग के दौरान हादसा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी में पिछले दो महीने में दो बार क्लोरीन गैस का रिसाव और अफरातफरी के बाद रविवार को पीएनजी पाइप लाइन टेस्टिंग के दौरान फटने से खलबली मच गई। संयोग से पाइप लाइन में गैस प्रवाहित नहीं हो रही थी। एयर प्रेशर से देखा जा रहा था कि लिकेज तो नहीं है। पाईप फटने से उड़ी सड़क की गिट्टी की चपेट से तीन लोग घायल हो गए। हादसा वरुणा पार महावीर मंदिर चौराहे पर हुआ। बिना बैरिकेडिंग हो रही टेस्टिंग को लापरवाही भी माना जा रहा है। इससे पहले सात जुलाई को कमच्छा स्थित जलकल और 23 अगस्त को सारनाथ के पास स्थित एसटीपी पर क्लोरीन गैस का रिसाव हुआ था।
महावीर मंदिर के पास निर्माणाधीन पीएनजी गैस पाइप लाइन की हाइड्रो टेस्टिंग की जा रही थी। इसके जरिये ये चेक किया जा रहा था कि पाइप लाइन में कहीं कोई लीकेज तो नहीं है। चूंकि यहां बिछाई जा रही पीएनजी पाइप लाइन अभी निर्माणाधीन है, इसलिये इसमें गैस नहीं थी। एयर प्रेशर के दौरान वॉल्व छिटक गया। इससे सड़क की गिट्टियां तेजी के साथ इधर उधर छिटकीं। इसकी चपेट में आकर तीन राहगीर घायल हो गये। चोलापुर निवासी कारीगर नंदलाल, मलदहिया निवासी राजकुमार और चिरईगांव निवासी राजा को चोट लगी है। 

सूचना पर पहुंचे इंस्पेक्टर कैन्ट राकेश सिंह, चौकी प्रभारी दीनदयाल अशोक कुमार और पांडेयपुर अशोक अशोक यादव ने वहां मौजूद तमाशबीनों की भीड़ को हटाकर कम्पनी के जिम्मेदार अधिकारियों को सूचना दी। सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड भी मौके पर पहुंच गयी।

मौके पर चीफ फायर ऑफिसर अभिषेक सिंह के अलावा फायर ब्रिगेड से अनिल राय, रामसुधार आदि भी पहुंचे। गेल कम्पनी के सेफ्टी अफसर को भी घटनास्थल पर बुलाया गया ताकि कार्य के दौरान सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित कराया जा सके। सीएफओ ने गेल अफसरों से प्रोजेक्ट में सुरक्षा को लेकर क्या सावधानी बरती जा रही है इस बारे में विस्तार से जानकारी ली है। साथ ही गेल के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये हैं।

'