Today Breaking News

CM योगी आदित्यनाथ ने बनारस को दी 61 करोड़ 80 लाख की सौगात

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज (सोमवार ) को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश भर के जिलों की 58 हजार ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयो एवं पंचायत भवनों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसमें वाराणसी के 61 करोड़ 80 लाख की लागत के 880 कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास हुआ।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि ग्राम स्वराज्य की परिकल्पना साकार हो रही है। ग्राम पंचायतों के सामुदायिक शौचालयों की साफ सफाई व्यवस्था हेतु ग्रामीण महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्या को तैनात किया जायेगा। उन्हें प्रतिमाह 6000 रुपये मानदेय दिया जाएगा। इससे प्रदेश में एक साथ लगभग 59000 महिलाओं को गांव में ही रोजगार का अवसर मिलेगा।


पंचायत भवन मिनी सचिवालय के रूप में कार्य करेगा। इसे ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा। जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र आदि गांव स्तर के अभिलेख यहीं से मिल सकेंगे। बैंकिंग प्रोक्योटिंग सखी के रूप में महिला को रखा जाएगा। जो पैसे का लेनदेन व बैंकिंग सेवाएं यही सचिवालय से कराएंगी। इससे गांव के व्यक्ति को दूर किसी बैंक में नहीं जाना पड़ेगा और गांव की महिलाएं बैंकिंग क्रियाकलापों से जुड़ेगी।


स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश में 2 करोड़ 61 लाख शौचालयों का निर्माण होकर देश में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन की परिकल्पना का प्रदेश में बड़ा प्रभावी सकारात्मक प्रभाव पड़ा। स्वच्छता व बेहतर साफ सफाई से इंसेफलाइटिस जैसी बीमारियों की मृत्यु दर में 95 फ़ीसदी की कमी आई। जो स्वच्छता से जनजीवन के स्वास्थ्य पर अचंभित करने वाला अच्छा असर दिख रहा है। इसी यूनिसेफ ने माना है। 


वाराणसी में 181 पंचायत भवन जिसमें का लोकार्पण 178 पंचायत भवनों का शिलान्यास तथा 699 ग्राम पंचायतों में 160 सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण व 539 शौचालयों का शिलान्यास हुआ। मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों की महिला प्रधानों व महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत भी की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, ग्रामीण विकास पंचायती राज स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश सरकार के मंत्री, जिलों से सांसद, जनप्रतिनिधिगण, अधिकारियों के अलावा ग्राम पंचायतों में पंचायत सदस्यों व जन सामान्य ने इसे देखा।

'