Today Breaking News

स्मार्ट मीटर लगाने में न रहे गड़बड़ी की आशंका, बिजली के कामों की हो थर्ड पार्टी जांच : CM योगी आदित्यनाथ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. पिछले दिनों आई मीटर जंपिंग और बेतहाशा बिल जैसी शिकायतें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ध्यान में रहीं। यही वजह है कि वह विभाग के कामकाज की समीक्षा करने बैठे तो दो टूक कहा कि स्मार्ट मीटर तेजी से लगाएं, लेकिन उनमें गड़बड़ी और शिकायत की कोई आशंका नहीं रहनी चाहिए। यही नहीं, योगी ने बिजली संबंधी सभी कामों की थर्ड पार्टी जांच कराने का निर्देश भी दिया है।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर बिजली विभाग के स्मार्ट मीटर, बिलिंग और राजस्व प्राप्ति की समीक्षा की। मीटर जंपिंग, ओवर बिलिंग आदि शिकायतों को प्राथमिकता से दूर करने के निर्देश देते हुए कहा कि उपभोक्ता की संतुष्टि जरूरी है। विद्युत समाधान शिविर आयोजित कर उपभोक्ताओं की समस्याओं व शिकायतों का समाधान किया जाए। उपभोक्ता को बिजली बिल एक निश्चित अंतराल पर भेजे जाएं। योगी ने कहा कि स्मार्ट मीटर लगाने के मामले में उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों की अपेक्षा आगे है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं का किसी भी प्रकार का उत्पीडऩ न हो। ज्यादा लंबे समय से बकाया बिजली बिलों का ओटीएस प्रणाली से समाधान करने पर विचार कर किस्तों में पैसा लिया जाए।


मुख्यमंत्री ने सौभाग्य योजना और दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना सहित बिजली के अन्य अधूरे काम जल्द पूरे करने के निर्देश दिए। कहा कि किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्हें प्राथमिकता से ट्यूबवेल कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएं और बिजली आपूर्ति सुनिश्चित हो। ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने स्मार्ट मीटर, बिलिंग और राजस्व प्राप्ति के संबंध में किए जा रहे कामों की प्रगति का प्रस्तुतिकरण किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

'