Today Breaking News

Ghazipur: गोशाला पड़े बेकार, गोवंश खड़े लाचार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. खानपुर, क्षेत्र के लौलेहरा में सरकार द्वारा बनाया गया गौशाला निष्प्रयोज्य पड़ा हुआ है। हाल ही में गोपाष्टमी पर बड़े जोर-शोर से गायों का पूजन कर उनके संरक्षण की शपथ ली गई थी लेकिन कर्मपथ पर एक कदम भी नहीं चला गया।

लौलेहरा के गोवंश आश्रय स्थल में लोहे का गेट तो है पर चहारदीवारी नदारद। नाद और चरनी तो है पर घांस-भूसा नदारद। जलाशय के गढ्ढे तो हैं पर जल नदारद, गोशाला तो है पर गोवंश ही नदारद। हजारों गोवंश खेतों, गांवों और सड़कों पर बिना दाना-पानी के भूख-प्यास से बिलबिला रहे हैं। इस ठंड में ठिठुरते हुए अपना जीवन काटने को बाध्य हैं, लेकिन उन्हें यहां लाकर सुरक्षित रखने की सुधि किसी को नही है। सालभर पहले लाखों रुपये खर्च करके बनाए गए इस गोवंश आश्रय स्थल में आज तक एक भी पशु नहीं रखे गए। चार लाख रुपये खर्च कर बनाया गया सेड भी रख रखाव के अभाव में टूट-फुट की ओर अग्रसर है। आस पास के किसानों ने आश्रय स्थल के जमीन पर कब्जा कर खलिहान, गोबर और कूड़ा करकट रखने का काम कर रहे हैं। पशुओं के चारा के नाम पर एक ट्रैक्टर पुआल फेंककर फाइबर सेड और सीमेंटेड नाद बनाकर पशुओं के खुद-ब-खुद आकर रहने का इंतजार किया जा रहा है। ग्रामप्रधान सुभाष यादव ने कहा कि तीन बीघे में बना गौशाला देखरेख और रखरखाव के अभाव में बिना उपयोग में लाए ही इसके कमरे सामान रेलिग और सेड तोड़े और चुराए जा रहे हैं। कई बार अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराने के बाद भी कोई सार्थक प्रयास नहीं किया गया।


कोविड व्यस्तता के चलते गौशाला को सुचारु रूप से शुरू नहीं किया जा सका। इसके संचालन के लिए बैंक खाता खुलवा लिया गया है। जल्द ही कर्मचारियों की नियुक्ति कर गौशाला में मवेशी रखना शुरू कर दिया जाएगा।-दिनेश मौर्या, खंड विकास अधिकारी सैदपुर।

'