Today Breaking News

प्रदेश के सभी जिलों में आज एक साथ होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, बनाए गए छह-छह सेंटर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. राजधानी लखनऊ में कोरोना टीकाकरण की तैयारियों को परखने के बाद अब मंगलवार (पांच जनवरी) को सभी 75 जिलों में एक साथ कोरोना वैक्सीन लगाने का ड्राई रन किया जाएगा। प्रत्येक जिले में इसके लिए छह-छह सेंटर बनाए गए हैं। तीन सेंटर शहरी क्षेत्रों में और तीन सेंटर ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। वैक्सीन लगाने के लिए बनाई गई डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की टीमें इस पूर्वाभ्यास में हिस्सा लेंगी। टीका लगाने की प्रैक्टिस जिन स्वास्थ्य कर्मियों पर की जाएगी, उन्हें कोविड पोर्टल की मदद से मैसेज भेजे जा चुके हैं। किस सेंटर पर कब पहुंचना है, इसके लिए उन्हें मैसेज भेजा जा चुका है।

प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे बनाए गए हैं। टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के लिए आमंत्रित किए गए लोगों का पहले कमरे में सत्यापन किया जाएगा। दूसरे कमरे में टीकाकरण की प्रैक्टिस के लिए उन्हें भेजा जाएगा। फिर तीसरे आब्जर्वेशन रूम में बैठाया जाएगा। लखनऊ में बीती दो जनवरी को पूर्वाभ्यास किया जा चुका है। अब सभी जिलों में एक साथ किया जाएगा।


कोल्ड चेन बनाए रखने के पूरे इंतजाम : स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोरोना का टीका लगाने के पूर्वाभ्यास की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वैक्सीन की कोल्ड चेन बनाए रखने से लेकर उसे सेंटर तक पहुंचाने तक के पूरे इंतजाम किए जा चुके हैं। कोरोना के टीके का सुरक्षित ढंग से स्टोरेज करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस पूर्वाभ्यास में देखा जाएगा कि टीकाकरण के लिए जो तैयारियां की गई हैं, वह पुख्ता हैं या नहीं। अगर कहीं गड़बड़ी है तो उसे पहले ही ठीक किया जाएगा।


सबसे पहले आठ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका : प्रदेश में कोरोना वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी। प्रदेश में आठ लाख स्वास्थ्यकर्मियों का पंजीकरण किया गया है। दूसरे नंबर पर फ्रंटलाइन वर्करों और 50 साल से अधिक आयु के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 50 साल से कम आयु के उन लोगों को टीका लगाया जाएगा, जो किसी अन्य गंभीर रोग से पीडि़त हैं।


'