Today Breaking News

Ghazipur: छह अस्पतालों में 150 मरीजों पर कोरोना वैक्सिनेशन का ड्राईरन आज, तैयारी पूरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. पुख्ता इंतजाम और फुलप्रूफ तैयारियों के बीच गाजीपुर में आज कोविड-19 महामारी के वैक्सीनेशन का डाईरन यानि वैक्सीनेशन का ट्रायल किया जाएगा। मंगलवार को जिले के छह अस्पतालों के स्पेशल वार्ड में कोविड-19 वैक्सीन का डाईरन होगा, जिन्हें चुनकर डमी टीकाकरण के लिए तैयार किया जा रहा है। प्रत्येक अस्पताल में 25-25 मरीजों पर वैक्सीनेशन का ड्राई-रन किया जाएगा। डीएम एमपी सिंह, सीएमओ जीसी मौर्या समेत जिले के आला अधिकारी कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार ड्राईरन में भागीदारी करेंगे। स्वास्थ्य महकमा और प्रशासनिक अमला पूरी तरह से तैयार है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रशासनिक अधिकारियों की माने तो जनवरी में किसी भी दिन कोरोना वैक्सीन के पहले डोज का गाजीपुर में आगाज हो सकता है। इसके लिए इनपुट और इंतजामों के बाबत गाइडलाइन आ गई है। महकमा पूरी तरह से तैयार है कि गाजीपुर में कोरोना वैक्सीन का आगाज किसी भी दिन हो सकता है। जिला प्रशासन को शासन की की ओर से ऐसे संकेत मिले हैं जिसे लिए कड़ी सुरक्षा और पुख्ता इंतजाम का फुलप्रूफ प्लान तैयार है। आज जिले के छह अस्पतालों में सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इन छह अस्पतालों में ड्राई रन की शुरू करने पर 150 लोगों को डमी-टीका दिया जाएगा। इसमें प्रत्येक अस्पताल में महज 25-25 लोगों को टीका का ड्राईरन होगा। इसमें गाजीपुर जिला अस्पताल, गाजीपुर महिला जिला अस्पताल के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर, सीएचसी करंडा, सीएचसी मुहम्मदाबाद, सीएचसी मनिहारी शामिल हैं। हर अस्पताल में डाक्टर के साथ छह मेडिकल स्टाफ भी तैनात किया गया है। जो पूरी व्यव्स्था में सहयोगी और वैक्सीनेशन ट्रायल पर अपना इनपुट देंगे। ड्राईरन के बाद पहले चरण में मिली खूबियों-खामियों की समीक्षा के लिए बैठक होगी जिसमें बनाई रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। जिससे इन दिक्कतें दूर करने के लिए भी रणनीति तैयार की जाएगी।


वैक्सीनेशन को तीन कक्ष का वार्ड :

डॉ. प्रगति कुमार ने बताया कि इन छह अस्पतालों में तीन-तीन कक्ष का वैक्सीनेशन वार्ड बनाया गया है, जिसमें मरीजों को रखा जाएगा। पहला वार्ड वेटिंग रुम होगा जिसमें पंजीकरण किया जाएगा। इसके बाद दूसरा कक्ष वैक्सीनेशन रुम होगा जिसमें टीकाकरण किया जाएगा। तीसरा वार्ड आर्ब्जवेशन रुम होगा जिसमें आधा घंटे तक मरीज को मिनट टू मिनट निगरानी की जाएगी। इसमें मरीजों की सुविधानुसार बेड भी डाले जाएंगे और कुर्सियां भी होगी।

'