Today Breaking News

Ghazipur: जिले में 9962 प्रधानमंत्री आवास लाभार्थियों के खाते में भेजी गई पहली किस्त

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के चयनित लाभार्थियों के खाते में प्रथम किस्त की राशि भेजी गई। वीडियो कांफ्रेंसिग द्वारा जनपद स्तरीय अधिकारी एनआइआइ में प्रधानमंत्री से जुड़े थे। इस क्रम में जनपद के 9962 लाभार्थियों के खाते में 39 करोड़ 84 लाख 80 हजार रुपये हस्तांतरित किए गए।

प्रत्येक लाभार्थी को प्रथम किस्त के रूप में 40 हजार रुपये मिले। इस पैसा खर्च होने के बाद 70 हजार रुपये की दूसरी किस्त दी जाएगी। इसके बाद 10 हजार रुपये की तीसरी किस्त मिलेगी। इससे पात्र लाभार्थी का दो कमरों का आवास, एक शौचालय, एक रसोईघर वाला मकान बनकर तैयार होगा जिसमें वह परिवार सहित जीवन यापन करेंगे। इन पात्र लाभार्थियों को सरकार की हर योजना से सीधा-सीधा जोड़ा जाएगा। उक्त परिवारों का प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे, पंचायत विभाग द्वारा शौचालय बनाया जाएगा तथा भोजन बनाने के लिए उज्ज्वला योजना के तहत निश्शुल्क गैस कनेक्शन भी दिए जाएंगे। 


घरों के आगे पौधरोपण भी कराए जाने का कार्य किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जो भी योजना चलाई जा रही है उसे पात्रता के आधार पर जनपद के हर अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जाएगा, जिससे कि पात्र व्यक्ति संबंधित योजना से लाभांवित हो सके। उन्नतशील खेती के लिए 25 किसान हुए सम्मानितजागरण संवाददाता, जखनियां (गाजीपुर) : स्थानीय ब्लाक परिसर में कृषि विभाग की ओर से बुधवार को कृषि सूचना तंत्र के सु²ढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता मेले का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि भाजपा के किसान मोर्चा के जिला महामंत्री रुद्रप्रताप सिंह ने मेले का उद्घाटन किया। इसमें उन्नतशील किस्म के खेती करने वाले 25 किसानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 


मुख्य अतिथि और कृषि उप निदेशक मृत्युंजय सिंह ने एक किसान को बुलाकर मंच पर पाव पखारे और माल्यार्पण कर मंचासीन किया। मुख्य अतिथि ने कहा कि किसान भगवान समान है। अगर किसान खेती करना बंद कर दें तो संसार का सार, सुख, शांति समाप्ति की ओर होगा। किसान काफी उन्नतशील खेती कर अच्छा लाभ कमा रहे हैं। मृत्युंजय सिंह ने कहा कि किसान अपने खेती को वैज्ञानिक विधि से करें तो काफी मुनाफा पा सकते हैं। सरकार ने किसानों के लिए एक से बढ़कर एक कृषि यंत्र सब्सिडी पर दे रही है। इच्छुक किसान डिमांड लगाकर इसका लाभ ले सकते हैं। एसके सिंह, खंड विकास अधिकारी संदीप श्रीवास्तव, मनोज यादव, जहेंदर यादव, राधेश्याम यादव, बलवंत कुमार, धर्मेंद्र कुमार, संतोष कुमार आदि थे।

'