Today Breaking News

चंद मिनटों में इस तरह ऑनलाइन अप्लाई करें पैन कार्ड, पढ़ें स्टेप्स

Apply PAN Card Online: भारत में आधार कार्ड और पैन कार्ड का व्यक्ति के पास होना बेहद आवश्यक होता है। ये दोनों ऐसे प्रूफ्स हैं जिनके बिना कोई भी अहम कार्य या वित्तीय लेनदेन पूरा नहीं किया जा सकता है। अगर आपके पास अभी तक पैन कार्ड नहीं है तो आपको किसी लंबी लाइन में लगने की जरुरत नहीं है इसे बनवाने के लिए। आप घर बैठे ही चंद मिनटों में आसानी से पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरुरत होगी। हम आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स और कैसे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है पैन कार्ड, की जानकारी दे रहे हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरुरत:

पैन कार्ड को बनवाने के लिए व्यक्ति के पास पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और जन्मतिथि का प्रूफ होना आवश्यक है। इन पहचान पत्र में आपको कई विकल्प दिए जाएंगे। आप इन प्रूफ्स के लिए किसी को चुन सकते हैं।


इस तरह ऑनलाइन अप्लाई करें पैन कार्ड:

इसके लिए सबसे पहले आपको TIN-NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसमें Services विकल्प के अंतर्गत PAN सेक्शन मौजूद है। इस पर क्लिक करें। आप सीधे https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html लिंक पर भी जा सकते हैं।


यहां आपको एप्लीकेशन टाइप की डिटेल देनी होगी। भारतीय नागरिकों के लिए Form 49A फॉर्म भरना होगा। फिर कैटेगरी में individual सेलेक्ट करना होगा।


इसके बाद Shri/Smt/Kumari का चुनाव कर अपना नाम, जन्म तिथि, कॉन्टैक्ट डिटेल्स आदि जानकारी भर दें।


इसके बाद CAPTCHA कोड भरकर Submit बटन पर क्लिक कर दें। यहां आपका टोकन नंबर जनरेट हो जाएगा।


फिर आपको एक पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जिसमें तीन विकल्प दिए गए होंगे जिन्हें आपको पैन कार्ड के लिए सबमिट करना होगा।


आप e-KYC और e-sign का इस्तेमाल कर डिजिटली भी डॉक्यूमेंट्स सबमिट कर सकते हैं। या फिर आप फिजिकली भी डॉक्यूमेंट्स सबमिट कर सकते हैं।


जब आप डॉक्यूमेंट सबमिशन प्रोसेस का चुनाव कर लें तब फॉर्म में सभी डिटेल्स फिल करें। सभी निर्देशों को ध्यान में रखकर Next बटन पर टैप कर दें।


अगले स्टेप में आपको अपनी सोर्स ऑफ इनकम की जानकारी देनी होगी। साथ ही एड्रेस और कॉन्टैक्ट डिटेल्स की जानकारी भी देनी होती है।


अगले स्टेप में आपको अपना असेसिंग ऑफिसर AO सेलेक्ट करना होगा। इसी पेज पर आपको इससे संबंधित जानकारी मिल जाएगी। सभी डिटेल्स फिल करने के बाद Next पर टैप कर दें।


जो भी डॉक्यूमेंट्स आपने सबमिट किए हैं उनकी जानकारी यहां दें जैसे पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और जन्मतिथि। अब आपको फोटोग्राफ और साइन भी अपलोग करने होंगे। फिर Submit बटन पर टैप कर दें।


एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद और पेमेंट करने के बादआपको आधार लिंक्ड फोन पर एक OTP आएगा। इसे एंटर करने के बाद रिसीट को प्रिंट कर लें जिसमें 15 अंकों का एक्नॉलिजमेंट नंबर दिया होगा। इस रिसीट को साइन करें और NSDL ऑफिस में पोस्ट या कोरियर के जरिए भेज दें। यह रिसीट एप्लीकेशन सबमिट होने के 15 दिनों के अंतर्गत भेजनी होगी।


नोट: सभी स्टेप्स पूरे होने के बाद आपको 15 दिन के अंदर पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी प्राप्त हो जाएगी।

'