Today Breaking News

बड़ा अपडेट! कल से बदल जाएगा Google, Youtube अकाउंट में लॉगिन करने का तरीका, अब करना होगा ये काम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. इस साल मई में वापस, Google ने घोषणा की कि जिस तरह से यूजर्स अपने Google अकाउंट में लॉगिन करते हैं वह 2021 के अंत तक बदल जाएगा। टेक दिग्गज ने सभी यूजर्स के लिए दो-स्टेप वेरिफिकेशन (Two Step Verification) प्रोसेस को अनिवार्य कर दिया है। 9 नवंबर से, सभी Google अकाउंट यूजर्स को अपने अकाउंट तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए दो-स्टेप वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। यह एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि यह अकाउंट में सुरक्षा की एक एडिशनल लेयर जोड़ देगा।

इस साल की शुरुआत में अपडेट की घोषणा करते हुए, Google के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट ने कहा, "2021 के अंत तक, हम 2SV में अतिरिक्त 150 मिलियन Google यूजर्स को ऑटो-नामांकित करने की योजना बना रहे हैं और इसे चालू करने के लिए 2 मिलियन YouTube क्रिएटर्स की जरूरत है।"

क्या होगा नया बदलाव?

उन यूजर्स के लिए जो दो-स्टेप वेरिफिकेशन का मतलब नहीं जानते हैं, यह मूल रूप से सभी अकाउंट में सिक्योरिटी की एक एडिशनल लेयर ऐड करता है। एक बार ऑप्शन इनेबल हो जाने पर, यूजर्स जब भी अपने Google अकाउंट में लॉग इन करेंगे तो उन्हें एक OTP के साथ एक SMS या एक Email प्राप्त होगा। यूजर्स अपने अकाउंट में तभी प्रवेश कर पाएंगे जब उनका वन-टाइम पासवर्ड दर्ज होगा, जो आपके द्वारा अपने Google अकाउंट में एंटर करने पर हर बार बदल जाएगा। यह आपके अकाउंट में सिक्योरिटी की एक एडिशनल लेयर जोड़ देगा और पर्सनल डेटा को सुरक्षित करेगा।

रिपोर्टों के अनुसार, Google दो-स्टेप वेरिफिकेशन को सक्षम करने के लिए सभी यूजर्स को Email और इन-ऐप अलर्ट भेज रहा है। मैसेज में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अगर वेरिफिकेशन प्रोसेस इनेबल नहीं है, तो यह 9 नवंबर को स्वचालित रूप से एक्टिव हो जाएगी।

कंपनी के मुताबिक, "पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आपको फोन पर दूसरा चरण पूरा करना होगा। लॉग इन करते समय अपने फोन को संभाल कर रखें। दो-चरणीय सत्यापन 9 नवंबर को स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाएगा। आप चाहें तो पहले इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं: आपका अकाउंट तैयार है।”

टू स्टेप वेरिफिकेशन को ऐसे करें इनेबल

स्टेप 1: अपना Google खाता खोलें

स्टेप 2: नेविगेशन पैनल में, सुरक्षा चुनें

स्टेप 3: Google में साइन इन करने के ऑप्शन के तहत टू स्टेप वेरिफिकेशन का चयन करें

स्टेप 4: ऑन-स्क्रीन स्टेप्स का पालन करें।

'