Today Breaking News

बनारस में गंगा पार पर्यटन की अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं विकसित करने को 19 इंजीनियर करेंगे सर्वे

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. श्रीकाशी विश्वनाथ धाम दर्शन व गंगा आरती की राह सुगम बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया गया है। अधिशासी अभियंता ने चार सहायक व 15 अवर अभियंता को कार्य सौंप कर शीघ्र रिपोर्ट मांगी है। इस बाबत कैबिनेट ने आचार संहिता प्रभावी होने से पहले ही मंजूरी दी थी। इस बाबत 2600 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे और गंगा पार राजघाट पुल से रामनगर तक 8.15 किमी फोरलेन माडल सड़क भी इसके साथ प्रस्‍तावित की गई है।

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम दर्शन व गंगा आरती तक सुगमता के लिए गंगा पार राजघाट पुल से रामनगर तक प्रस्तावित 8.15 किलोमीटर फोर लेन माडल सड़क के निर्माण की दिशा में प्रशासन ने कदम बढ़ा दिए हैं। इस पर पर्यटन की अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं विकसित करने को 19 इंजीनियर सर्वे करेंगे। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता सुग्रीव राम की ओर से सर्वे के लिए चार सहायक अभियंता कृष्ण कुमार सिंह, जितेंद्र सिंह, स्तुति मौर्य व भूपेंद्र कुमार सिंह के अलावा 15 अवर अभियंताओं को तैनात किया गया है। निर्देश दिया गया है कि फोर लेन सड़क, सिग्नेचर ब्रिज, चौराहों का विस्तारीकरण व सुंदरीकरण, सर्विस लेन, फिंगर रोड व जेटी कार्य के संबंध में तैनात अधिकारी स्थलीय सर्वे की रिपोर्ट तत्काल उपलब्ध कराएं।

विधानसभा चुनाव आचार संहिता से पहले ही कैबिनेट ने इस क्षेत्र के आठ किलोमीटर क्षेत्र को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की मंजूरी दे दी थी। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन सुविधाएं विकसित करने को इस पर लगभग 2600 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के पूर्ण होने के बाद काशी के पर्यटन को नई उड़ान मिलेगी।

खिड़किया घाट विस्तार व सुंदरीकरण के साथ ही वहां पहले से हेलीपैड बनाने का प्रस्ताव है। रेती पार फोर लेन सड़क व ब्रिज निर्माण के बाद दर्शनार्थियों व पर्यटकों को गंगा घाट व श्रीकाशी विश्वनाथ धाम तक पहुंचना आसान हो जाएगा। सबसे बड़ी बात है कि इस सड़क के निर्माण से इस क्षेत्र का विकास होगा। नदी से सटे क्षेत्र के लोगों का बाढ़ से भी बचाव होगा। इतना ही नहीं माना जा रहा है कि परियोजना के निर्माण के दौरान पांच लाख मानव कार्य दिवस का रोजगार सृजन होगा। नाविकों को रोजगार मिलेगा। कांवरियों को सुविधा मिलेगी तो वहीं इस क्षेत्र में प्रस्तावित फूड प्लाजा, किड्स प्ले जोन व अन्य के निर्माण से रोजगार की अपार संभावनाएं बढ़ेंगी। इससे काशी की जीडीपी बढ़ेगी। शहरी क्षेत्र में जाम की समस्या भी कम होगी।

'