Today Breaking News

पूर्वांचल के 21 जिलों के लिए मिले 11 हजार करोड़ रुपये, बनेंगे 8 बिजली उपकेंद्र, 13 की बढ़ेगी क्षमता वृद्धि

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी समेत पूर्वांचल के 21 जिलों में बिजली की व्यवस्थाएं दुरुस्त होंगी। पूर्व की खामियां दूर करके उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार की योजना रिवैम्प के माध्यम से शहर में आठ बिजली उपकेंद्र बनाये जाएंगे। साथ ही 13 की क्षमता वृद्धि की जाएगी। इसके अतिरिक्त अब बिजली का स्ट्रक्चर बदलेगा। योजना के तहत पुरानी और जर्जर लाइन तथा विद्युत खंभों काे बदला जाएगा और नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। 

सब स्टेशन की क्षमता बढ़ाई जाएगी। सभी फीडर की निगरानी के लिए स्विच लगाए जाएंगे। सब स्टेशन पर कैपेसीटर बैंक की स्थापना होगी। नए क्षेत्र और नई विकसित क्षेत्रों में बिजली पहुंचाई जाएगी। योजना में केंद्र सरकार की ओर से 11 हजार का बजट उपलब्ध कराया गया है। अधीक्षण अभियंता दीपक अग्रवाल ने बताया कि नया स्ट्रक्चर खड़ा किया जाएगा। ऐसे गांव या शहरी क्षेत्र जहां लाइन के तार खराब या पुराने हो गए हैं, वहां एबी केबलिंग का कार्य किया जाएगा।

सरकार की बिजली सुधार योजना के तहत फाल्ट होने पर अब सिर्फ एक ही लाइन प्रभावित होगी।  इसके लिए 33केवी व 11केवी की नई लाइन डाली जाएगी। लो-वोल्टेज की समस्या को दूर कर एक जैसी सप्लाई की व्यवस्था की जाएगी। सुरक्षित बिजली आपूर्ति के लिए आर्म्ड सर्विस केबल डाली जाएगी। बारिश या तेज हवा चलने के दौरान तारों के टूटने जैसी समस्याएं नहीं आएंगी। ओवरलोड फीडर वाले क्षेत्रों में नए फीडर तथा सब स्टेशन की स्थापना होगी।

दरअसल, पुराने सिस्टम को नया किया जाएगा। जिन गांवों या कस्बों में बिजली की लाइन नहीं है, वहां बिजली पहुंचाई जाएगी और लोगों के घर या प्रतिष्ठान में मीटर लगाए जाएंगे। दूरदराज के क्षेत्रों या खेतों तक भी बिजली आपूर्ति होगी। डिस्ट्रीब्यूटर ट्रांसफार्मर की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। इसके लिए शासन को दिसम्बर 2021 में प्रस्ताव बनाकर ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव को भेज चुका है।

अब इस प्रस्ताव को केंद्र को भेजा जाएगा, जहां से स्वीकृति मिलने पर बिजली की आधारभूत ढांचा को मजबूत किए जाने का कार्य शुरू हो जाएगा। इस योजना से काम पूर्ण होने पर लो-वोल्टेज व ओवर लोड की समस्या दूर होगी। सब स्टेशन पर कैपेसीटर बैंक की स्थापना होगी। सुरक्षा की दृष्टि से उपकेंद्रों व परिवर्तकों की अर्थिंग, भार के अनुसार 33केवी लाइनों के तार बदले जाने से बिजली बंद होने की समस्या दूर होगी। लोगों को राहत मिलेगी।

'