Today Breaking News

यूपी की रोडवेज बसों में जल्द शुरू होगी कैशलेस यात्रा, 22 फरवरी तक पूरा हो जाएगा ट्रायल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. रोडवेज बसों में कैशलेस सफर की तैयारियां अंतिम दौर में पहुंच गई हैं। दो क्षेत्रों लखनऊ और गाजियाबाद क्षेत्रों से इसकी शुरुआत की जाएगी। करीब 2,100 आधुनिक इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीनों (ईटीएम) का ट्रायल आगामी 22 फरवरी तक पूरा हो जाएगा। इन मशीनों के माध्यम से रोडवेज बसों में कैशलेस सफर की राह आसान होगी।

यात्री इन नई मशीनों में सभी तरह के कार्ड से यात्री अपने टिकट का भुगतान कर सकेंगे। इससे कंडक्टर और यात्रियों के बीच टिकट का बकाया पैसा नगद वापसी को लेकर होने वाले विवादों पर भी अंकुश लगेगा। यात्रियों के पास डिजिटल और नगद टिकट भुगतान दोनों ही आप्शन होंगे। पूरे प्रदेश के लिए करीब 13,750 मशीनें आनी हैं।

मशीनों में होगी यह खासियतः प्रबंधक आईटी यजुवेंद्र सिंह बताते हैं कि इन मशीनों से पेटीएम, गूगल-पे, फोन-पे, एमेजन-पे, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, वीजा, नई एमएसटी समेत विभिन्न चीजों के लिए भुगतान किया जा सकेगा। ये सभी मशीनें आनलाइन होंगी। इसके लिए मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है।

एनपीसीआई से संबंध रहेंगी ईटीएमः प्रधान प्रबंधक अनग मिश्र के मुताबिक इन ई-टिकटिंग मशीनों को एनपीसीआई यानी नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया से जोड़ा जाएगा। ये वह संस्था है जो देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन बढ़ाने का कार्य कर रही है। यात्री इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। मशीनें ऑनलाइन होंगी। कंडक्टर द्वारा बकाया पैसा वापस न किए जाने की शिकायतें भी थमेंगी।

'