Today Breaking News

ई-सिस्टम से मतदान करेंगे सुरक्षाबल के जवान, सर्विस वोटरों की भागीदारी के लिए यह सुविधा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, चंदौली. विधानसभा चुनाव में सुरक्षाबल के जवान ई-सिस्टम ( ईटीपीबीएस) से पहली बार मतदान कर सकेंगे। इसके साथ ही उनके मत की निगरानी क्यूआर कोड ( क्विक रिस्पांस कोड) से की जाएगी, ताकि पारदर्शिता बनी रहे। यह सुविधा आयोग ने जवानों की शत-प्रतिशत निर्वाचन में भागीदारी व सहूलियत को देखते हुए दी है।

यह व्यवस्था 2019 के लोकसभा चुनाव में कारगर साबित होने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव में शुरू की गई है। ईटीपीबीएस ( इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम ) से सेना व अर्द्धसैनिक बलों के मुख्यालय में आनलाइन पोस्टल बैलेट भेजे जाएंगे। जवान साफ्टवेयर से इसे डाउनलोड कराकर इस पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। दरअसल, विधानसभा चुनाव में सभी को मताधिकार व अधिक से अधिक मतदान के लिए सर्विस मतदाताओं को वोट डालने की सुविधा दी गई है। आयोग की व्यवस्था के तहत प्रशासन ने जिले के सर्विस मतदाताओं को मताधिकार के लिए फार्म-13ए, 13बी, 13सी और 13डी भेजना शुरू करा दिए हैं। इस फार्म के अलावा सादे लिफाफे भी हैं। निर्वाचन विभाग के अनुसार, विधानसभावार सर्विस मतदाताओं का ब्योरा रिटर्निंग अफसर की ओर से जुटाया गया है।

सर्विस मतदाताओं की ओर से बताए गए पता व पिनकोड के आधार पर फार्म भेजे जा रहे हैं। नामवापसी के बाद चुनाव मैदान में बचे प्रत्याशियों के अनुसार बैलेट पेपर तैयार कराते हुए ईटीपीबीएस के माध्यम वेबसाइट पर अपलोड कराए जाएंगे। सर्विस वोटरों को पोस्टल बैलेट मुहैया कराने के लिए प्रभारी अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। मतगणना से 24 घंटे पहले प्राप्त पोस्टल बैलेट को ही गिनती में शामिल किए जाने की आयोग ने व्यवस्था दी है। पोस्टल बैलेट का क्यूआर कोड से परीक्षण कराए जाने के लिए आयोग ने अधिकारियों व कर्मचारियों को वर्चुअली प्रशिक्षण भी दे दिया है। इस तरह पोस्टल बैलेट की पूरी निगरानी होगी।

इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिशन आफ पोस्टल बैलेट पेपर भेजा जाएगा

जनपद के सेना, बीएसएफ, सीआरपीएफ आदि सुरक्षाबल के जवानों के लिए आयोग ने यह व्यवस्था दी है। उन्हें इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिशन आफ पोस्टल बैलेट पेपर भेजा जाएगा। उनका लागिन और पासवर्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि वे इसे डाउनलोड कराकर अपने उम्मीदवार को मत दे सकें। वोट डालने के बाद पोस्टल बैलेट को डाक से जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजेंगे।- संजीव सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी।

'