Today Breaking News

12 से 14 साल के बच्‍चों को लगेगी वैक्‍सीन...रजिस्‍ट्रेशन, डोज... काम की हर बात जानिए

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. भारत में 12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना वैक्‍सीन बुधवार से लगेगी। 16 मार्च से ही, 60 और इससे ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्ग टीके की एहतियाती तीसरी डोज ले सकेंगे। पहले इस आयु वर्ग के उन्हीं लोगों को प्रिकॉशन डोज दी जा रही थी, जो गंभीर रोगों से पीड़ित थे। अब प्रिकॉशन डोज के लिए को-मॉर्बिटी यानी गंभीर रोगों की शर्त को हटा दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र ने वैज्ञानिकों से विचार विमर्श के बाद 12 से 14 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है। वहीं, 15+ के लिए पहले से ही चल रहे अभियान के तहत टीका लगता रहेगा। राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने 12-14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू करने की सिफारिश की थी।

कौन से बच्‍चों को लगेगा टीका?

केंद्र ने बताया है कि टीके के लिए 12 साल की उम्र पूरी होनी चाहिए

बुधवार को टीका लगवाना है, तो जन्मतिथि 16 मार्च 2010 के बाद की न हो

देश में 12 से 14 साल के 7.11 करोड़ बच्चे हैं।

कहां और कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

पहले की तरह इन बच्चों को भी कोविन पोर्टल www.cowin gov.in या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा

एक मोबाइल नंबर पर 4 लोगों का नाम दर्ज हो सकता है

15 साल से ज्यादा के किशोरों की तरह इन्हें भी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी

कौन सी वैक्सीन लगेगी?

इन बच्चों को हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई. कंपनी की कोर्बेवैक्स वैक्सीन लगेगी

दूसरी डोज 28 दिन बाद लगेगी

बचाव में यह 90% कारगर है

इसका ट्रायल बीटा और डेल्टा वेरिएंट पर हुआ है

बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित...बच्चों के परिजनों और 60 से अधिक उम्र के लोगों से मेरी अपील है कि वे टीका जरूर लगवाएं।-मनसुख मांडविया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

अब बच्‍चों को स्‍कूल भेजने में नहीं हिचकेंगे बच्‍चे

बच्चों के स्कूल शुरू होने और जून में कोरोना के चौथी लहर की आशंका के बीच आई इस गुड न्यूज का सभी ने स्वागत किया। स्कूल खुलने के बावजूद बहुत से पैरेंट्स अभी बच्चों को स्कूल भेजने से हिचक रहे थे। देश में 15 साल और इससे बड़े किशोरों को 3 जनवरी से कोवैक्सिन टीका लगना शुरू हुआ था और इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण लगभग पूरा होने वाला है। देश में पिछले साल 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। उसी साल 1 मार्च से बुजुर्गों और गंभीर रोगों से पीड़ित 45+ लोगों का नंबर आया था। फिर 1 अप्रैल 2021 से सभी 45+ लोगों को टीका लगना शुरू हुआ था। 1 मई से 18+ लोगों की बारी आई थी।

'