Today Breaking News

गाजीपुर में गर्मी अपने चरम पर, जानें गाजीपुर में कब तक होगी बारिश

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर समेत पूरे पूर्वांचल में गर्मियों का दौर लोगों को अब चुनौती देने लगा है। मानसून का रुख सप्‍ताह भर से मानो ठहर सा गया है और लोकल हीटिंग होने पर भी नमी की कमी की वजह से बादलों की सक्रियता नहीं हो पा रही है। इसकी वजह से मौसम का रुख स्‍थानीय स्‍तर पर चुनौतीपूर्ण होता नजर आ रहा है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ा तो बादल भी बनेंगे और बूंदाबांदी भी होगी। लेकिन, मानसून अब लगभग दस दिनों की दूरी पर है। ऐसे में दस दिनों तक मौसम का रुख चुनौतीपूर्ण बना ही रहेगा। 

ghazipur-me-garmi-apne-charam-par-jaane-kab-tak-hogi-barish

बीते चौबीस घंटों से अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 53 फीसद और न्‍यूनतम 27 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पड़ोसी राज्‍यों में बादलों की सक्रियता का रुख बना हुआ है लेकिन उत्तर भारत में गर्मी का व्‍यापक असर है और मानो लू के थपेड़ों सरीखा अहसास लोगों को सेहत संबंधी दिक्‍कत दे रहा है। मौसम का रुख हालांकि इस सप्‍ताह के बाद से बदलने की उम्‍मीद मौसम विज्ञानी जता रहे हैं।

मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में वातावरण का रुख चुनौतीपूर्ण होने के साथ ही नमी का स्‍तर बढ़ने पर राहत देने वाला भी हो सकता है। पश्चिम में मौसम का रुख पछुआ हवाओं की वजह से शुष्‍क हो चला है। पुरवा हवाओं की नमी के अभाव में बादलों की कमी है और माना जा रहा है क‍ि मानसून भी इसी वजह से ठिठका हुआ है। हवाओं का रुख बदला तो मौसम का रुख राहत भरा हो सकता है। इसके अलावा मानसूनी सक्रियता का रुख दोबारा सक्रिय हुआ तो तय समय पर उत्‍तर प्रदेश में मानसून दस्‍तक दे सकता है। 

'