Today Breaking News

बनारस में गंगा खतरा बिंदु से आधा मीटर ऊपर, तटवर्ती इलाकों में गंगा की प्रलयंकारी लहरों का कहर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. गंगा और वरुणा नदियों के तटवर्ती इलाकों में लगातार जलभराव के बीच पलायन जारी है। लगातार बढ़ रहा गंगा नदी का जलस्तर अब खतरा बिंदु दो दिन पूर्व ही पार करने के बाद रविवार की सुबह आठ बजे खतरे के निशान से ऊपर 71.77 तक जा पहुंचा है। जो खतरा बिंदु 71.26 मीटर के सापेक्ष आधा मीटर तक अधिक है। ऐसे में गंगा नदी का बढ़ता हुआ जलस्तर तटवर्ती इलाकों में तांडव मचा रहा है। वहीं मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि इस पूरे सप्‍ताह मानसूनी बादलों की सक्रियता और बारिश का दौर बना रह सकता है। ऐसे में बाढ़ का पानी ही नहीं बल्कि रह रहकर हो रही बरसात भी लोगों के लिए किसी आफत से कम नहीं है।

जिले में गंगा के साथ ही वरुणा नदी भी उफान पर होने से सौ से अधिक गांव प्रभावित हो चुके हैं। जबकि गंगा गोमती स्‍थल के संगम कैथी में भी अब गंगा का पानी गोमती में भी वरुणा के अलावा पलट प्रवाह की स्थिति पैदा कर रहा है। इसकी वजह से जौनपुर ही नहीं गोमती से सटे इलाकों में भी बाढ़ का पानी प्रवेश करने लगा है। जबकि गंगा का जलस्‍तर बांधों से पानी छोड़ने के अलावा पहाड़ों पर हो रही लगातार बरसात के बाद पानी मैदानी इलाकों में तांडव मचा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगले एक दो दिन तक बाढ़ से राहत नहीं मिलने वाली है। फ‍िलहाल गंगा में एक सेंटीमीटर प्रतिघंटे का बढ़ाव अब भी जारी है।

वरुणा नदी में पलट प्रवाह की वजह से तटवर्ती कालोनियों में दस दिनों से पानी भरना शुरू हुआ था जो अब तक जारी है। नए इलाके भी 24 घंटों में बाढ़ की जद में आ गए हैं। कई मोहल्‍लों में मकान का एक तल ही पूरी तरह पानी में समा चुका है। वहीं नगवां, ज्ञान प्रवाह आदि क्षेत्रों में गंगा का पानी तांडव मचा रहा है। बाढ़ का यह स्‍तर लगातार तटवर्ती इलाकों में तबाही मचा रहा है। निचले इलाके के सैकड़ों मकान पानी में डूब चुके हैं तो हजारों मकानों में गंगा का पानी प्रवेश कर लगातार बढ़ रहा है। बारिश का क्रम लगातार जारी रहा तो माना जा रहा है कि गंगा का पानी इस बार बाढ़ के नए रिकार्ड भी बना सकता है।

'