Today Breaking News

वाराणसी में NHLML कराएगा रोपवे का काम, शीघ्र निर्माण शुरू कराने पर रहेगा जोर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी शहर में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल पर प्रस्तावित रोपवे परियोजना का विकास, क्रियान्वयन, निर्माण, संचालन और रख-रखाव सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार ने नेशनल हाईवे लाजिस्टिक मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (NHLML) को जिम्मेदारी सौंपी है। रोपवे को तेजी से कराने के लिए पिछले माह वाराणसी विकास प्राधिकरण का एनएचएलएमएल के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ था जिससे विकास को गति मिल सके।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की नेशनल हाईवे लाजिस्टिक मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड को रोपवे के काम को पूरा करने के लिए लगाया गया है। एनएचएलएमएल ने परियोजना का अध्ययन कर पुन: फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर 14 मई को हाइब्रिड एन्यूइटी माडल (एचएएम) पर वीडीए ने निविदा निकाली है, फिर 30 जून और अब 15 जुलाई तथा अब शुक्रवार को निविदा खुलने जा रही है।

काशी में पुरानी सड़कें सकरी होने, ट्रैफिक का अधिक दबाव और जाम को देखते हुए शहर में रोपवे चलाने का निर्णय लिया गया है। वीडीए ने रोपवे के लिए 29 जून तक टेंडर के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि तय की थी और 30 जून को निविदा खुलनी थी लेकिन कोई एजेंसी नहीं आने पर वीडीए ने निविदा आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जुलाई करने के साथ 15 जुलाई को टेंडर खुलना था। इससे पहले भी वीडीए ने कई बार निविदा निकाली थी लेकिन कोई कंपनी आगे नहीं आई। उधर, प्रस्तावित स्टेशन की जमीन अधिग्रहण करने और आंकलन में राजस्व विभाग जुटा है।

पांच स्थानों पर बनेगा स्टेशन

कंपनी ने एलाइनमेंट का विस्तृत अध्ययन कर पुन : फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर वीडीए को सौंपी है। फीजिबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक परियोजना में पांच स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं जिसमें पहला स्टेशन कैंट रेलवे स्टेशन, उसके बाद काशी विद्यापीठ, रथयात्रा, गिरजाघर क्रासिंग, जोकि टर्निंग स्टेशन होगा तथा अंतिम स्टेशन गोदौलिया पर प्रस्तावित किया गया है। पूरी परियोजना की लंबाई 3.750 किलोमीटर और लागत 461 करोड़ रुपये है। 

'