Today Breaking News

गाजीपुर में चार हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिलेगा स्मार्टफोन - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की तरफ से पोषण अभियान के तहत करीब चार हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को नया स्मार्टफोन मिलेगा। इसके अलावा हर महीना दो सौ रुपये का डाटा भी मिलेगा। इसके लिए शासन की ओर से विभाग से सूची मांगी गयी है। विभाग की ओर से सूची तैयार किया जा रहा है।

जनपद में 3747 केंद्र संचालित होता है। इन केंद्रों पर कार्यक्रत्री आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन मिलेगा। स्मार्ट फोन मिलने के बाद आंगनबाड़ी केंद्र की निगरानी संग अन्य गतिविधियों की अब आनलाइन रिपोर्ट भेजने में आसानी होगी। इसके लिए पांच साल पूर्व सभी को स्मार्ट फोन मुहैया कराया गया था। 

लेकिन काम के अधिक लोड एवं तकनीकी खामियों के कारण अधिकतर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का स्मार्टफोन खराब हो चुका है। इसको लेकर उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसकी काफी समय से मांग की जा रही है। इसे लेकर विभाग की ओर से शासन को कई बार पत्र भी भेजा गया था। लेकिन अब शासन ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की सूची मांगी है। स्मार्ट फोन से आंगनबाड़ी कार्यकत्री पोषण ट्रैकर मोबाइल एप पर लाभार्थियों की प्रत्येक माह वृद्धि की निगरानी करेंगी। 

इसके अलावा केंद्र पर प्रदान की जाने वाले सभी विभागीय सेवाओं, पोषण और स्वास्थ्य मानकों की भी फीडिंग करेंगे। जिससे सैम और मैम बच्चों का चिन्हीकरण एवं उनका प्रबंधन किया जा सके। सीडीओ श्रीप्रकाश गुप्ता ने बताया है कि शासन की ओर से पत्र मिला है। बाल विकास पुष्टाहार विभाग को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की सूची तैयार कर शासन को भेजने के लिए निर्देश दिया गया है। शासन की तरफ से मोबाइल प्राप्त होते ही संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

'