Today Breaking News

देशभर के लोकल ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 20KM दूर से ले सकेंगे ऑनलाइन जनरल टिकट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. मोबाइल ऐप पर जनरल टिकट लेने वाले रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब वह यात्रा करने वाले स्टेशन से 20 किलोमीटर दूर से भी टिकट बुक कर सकेंगे। इससे पहले अधिकतम पांच किलोमीटर की दूरी से ऑनलाइन जनरल टिकट खरीदने की सुविधा थी। वहीं, लोकल ट्रेनों का टिकट दो किलोमीटर से ज्यादा की दूरी से टिकट बुक नहीं होती थी। अब यह दूरी बढ़ा दी गई है। रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटर पर भीड़ कम करने और यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन जनरल टिकट खरीदने की सुविधा है।

यूटीएसमोबाइल ऐप डाउनलोड से यात्री ले सकेंगे लाभ

बता दें कि सबसे पहले मुंबई उपनगरीय सेवा में और चेन्नई के साथ ही नई दिल्ली-पलवल रूट पर यह सेवा शुरू की गई थी। यह प्रयोग सफल होने के बाद वर्ष 2018 में पूरे देश में इसे लागू किया गया था। यात्री अपने मोबाइल पर यूटीएसमोबाइल ऐप डाउनलोड कर इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

ऐप फिर से हुआ चालू

बता दें कि कोरोना की वजह से जनरल टिकट की बिक्री बंद हो गई थी जिस कारण यह ऐप भी बंद था। गौरतलब है कि इस वर्ष फरवरी से जनरल टिकट की बिक्री शुरू होने के साथ ही यूटीएसमोबाइल ऐप भी काम करने लगा। इस ऐप से मासिक पास बनवाने और प्लेटफार्म टिकट भी खरीद सकते थे।

यात्रियों को होगी सुविधा

इस ऐप से स्टेशन परिसर से कम से कम दस मीटर की दूरी से जनरल टिकट लिया जा सकता है। उपनगरीय सेवा वाली लोकल ट्रेनों में यात्रा करने के लिए यात्री को अधिकतम दो किलोमीटर व लंबी दूरी के ट्रेनों के लिए पांच किलोमीटर की दूरी से टिकट खरीद सकते थे।

यात्रियों की परेशानी होगी कम

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कई यात्रियों का घर या कार्यालय ज्यादा दूर होने की वजह से स्टेशन पहुंचने के लिए यात्रा करते समय उन्हें टिकट बुक करना पड़ता था। अब ज्यादा दूरी से टिकट बुक करने की सुविधा मिलने से इस तरह की परेशानी नहीं होगी। उपनगरीय सेवा वाली ट्रेनों में यह दूरी दो किलोमीटर से बढ़ाकर पांच किलोमीटर कर दी गई है। क्षेत्रीय रेलवे चाहे तो इसे इसे दस किलोमीटर तक बढ़ा सकता है।

'