Today Breaking News

महिला की मौत के बाद नर्सिंग होम पर विरोध प्रदर्शन - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सैदपुर के बहरियाबाद थाना क्षेत्र के कछुआ रायपुर बाजार स्थित एक निजी नर्सिंग होम में आपरेशन के लिए भर्ती महिला की इलाज कै दौरान मौत हो गई। मौत के बाद मंगलवार को परिजन नर्सिंग होम आरोप लगाया। इसके बाद नर्सिंग होम के सामने शव रखकर कार्रवाई की मांग को लेकर, लगभग 5 घंटे तक प्रदर्शन किया। जिसके बाद परिजनों की तहरीर पर पुलिस और चिकित्सा विभाग की संयुक्त कार्रवाई में मुकदमा पंजीकृत कर, जांच शुरू कर दी गई। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

गौरतलब है कि बीते सोमवार की सुबह दुल्लहपुर थाना क्षेत्र के तिरछी गांव निवासी अनीस चौहान ने अपनी पत्नी रेखा चौहान (24) को बच्चेदानी के आपरेशन के लिए, बहरियाबाद थाना क्षेत्र के कछुआ रायपुर बाजार स्थित मौर्य सौरभ नर्सिंग होम में भर्ती कराया। नर्सिंग होम संचालक लालजी मौर्या ने मृतका के पति को बताया कि शाम को वाराणसी से चिकित्सक आएंगे और आपरेशन होगा। परिजनों का आरोप है कि शाम 6 बजे तक जब चिकित्सक नहीं आए, तो नर्सिंग होम संचालक ने स्वयं ही रेखा का आपरेशन कर डाला। कुछ देर बाद ऑपरेशन थिएटर से बाहर निकलकर बताया कि रेखा की स्थिति गम्भीर है।

मौत होते ही फरार हुआ संचालक

यहां से रेखा को परिजनों के साथ आजमगढ़ जनपद के चक्रपानपुर स्थित पीजीआई ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने देखते ही जवाब दे दिया। फिर रेखा के पति अनीस चौहान के रोने-गिडगिडाने पर, रेखा को भर्ती कर इलाज शुरू किया गया। जहां रात लगभग दस बजे इलाज के दौरान रेखा की मौत हो गई। यह देख नर्सिंग होम संचालक मौके से फरार हो गया। मौत की खबर सुनते ही रेखा के परिजनों में चीख-पुकार मच गई। रोते-बिलखते परिजन शव लेकर बहरियाबाद थाना क्षेत्र के चकबेनी रामपुर स्थित मृतका के मायके चले गये।

नर्सिंग होम के बाहर शव रखकर घंटों प्रदर्शन

अगले दिन मंगलवार की सुबह आक्रोशित ग्रामीण शव को लेकर नर्सिंग होम पहुंच गए। जहां शव रखकर सभी नर्सिंग होम संचालक लालजी मौर्या के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आक्रोशित ग्रामीणों को समझा-बुझाकर काफी मशक्कत के बाद, उन्हें नर्सिंग होम से बाहर निकालते हुए शांत कराया। काफी देर बाद मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एस. डी. वर्मा तथा मिर्जापुर के प्रभारी क्षेत्राधिकारी डा. ए.के. राव की स्वास्थ्य टीम पहुंची। यहां स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शव का बारीकी से निरीक्षण किया। इसके बाद नर्सिंग होम की जांच की गई। जिसमें वहां भर्ती 3 मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मिर्जापुर भेंज दिया गया। इसके बाद परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेजते हुए, मामले की जांच शुरू कर दी।

अधिकारियों ने कहा- हो रही कार्रवाई

इस सम्बन्ध में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि आपरेशन के लिए बेहोशी का इंजेक्शन लगाने के बाद, उक्त महिला कार्डियक अरेस्ट में चली गई। जिस कारण नर्सिंग होम संचालक ने सीपीआर किया। जिससे संभवत अधिक बल पड़ने से उसके सीने की हड्डी टूट कर, फेफड़े में धंस गई। ऐसा कभी-कभी हो जाता है। कहा कि सम्बंधित के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। इस सम्बन्ध थानाध्यक्ष संदीप कुमार ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मृतका के पति अनीश चौहान ने नर्सिंग होम संचालक के खिलाफ तहरीर दिया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

'