Today Breaking News

अनुपस्थित मिलने पर पंचायत सचिव निलंबित - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जनपद में गोशालाओं के बेहतर रखरखाव और इंतजामों को लेकर शासन ने नोडल अधिकारियों को भौतिक सत्यापन के लिए भेजा। गाजीपुर में उच्चशिक्षा के विशेष सचिव डा. अखिलेश कुमार मिश्रा ने मंगलवार को गोशालाओ का निरीक्षण किया। 

विशेष सचिव ने निरीक्षण में गोशालाओं की खामियां पकड़ी तो इंतजामों को बारीकी से परखा। लापरवाहों को शासन की मंशा बताते हुए कमियों को अविलंबर सुधार करने की चेतावनी दी। रेवतीपुर स्थित आश्रय केंद्र पर ग्राम पंचायत अधिकारी पर डीएम आर्यका अखौरी ने नाराजगी जताते हुए उन्हें निलंबित करने का निर्देश दिया।  

मंगलवार को गाजीपुर के नोडल अधिकारी विशेष सचिव डॉ. अखिलेश कुमार मिश्रा ने रेवतीपुर स्थित अस्थायी केंद्र व कान्हां गोआश्रय स्थल जमानियां का निरीक्षण किया। डीएम व सीडीओ श्रीप्रकाश गुप्ता के साथ पशुओं के लिए चारा, पानी सहित बीमारियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होने संबंधित अधिकारियों को निराश्रित पशुओं को ठंड से बचाव के लिए पूरी व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया। रेवतीपुर स्थित आश्रय केंद्र पर ग्राम पंचायत अधिकारी के नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। 

डीएम ने उन्हें निलंबित करने का निर्देश दिया।  सरकार की ओर से निराश्रित पशुओं को लेकर लाखों रूपया खर्च किया जाता है, लेकिन निराश्रित पशुओं को लेकर संबंधित अधिकारी गंभीर नहीं है। आश्रय केंद्र होने के बाद सड़कों पर निराश्रित पशु घूम रहे है। आश्रय केंद्र की व्यवस्थाएं को परखने के लिए नोडल अधिकारी,  डीएम व सीडीओ ने केंद्रों का निरीक्षण किया गया। 

नोडल अधिकारियों ने पशुओं के चारे-पानी एवं उनके द्वारा गो-आश्रय स्थल के  स्थलीय निरीक्षण के दौरान गोआश्रय स्थल में उपस्थित पशुओं की संख्या, चारा पानी, की जानकारी ली। मौके पर पशुओं के लिए  पर्याप्त मात्रा में भूसा, चोकर एवं शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पायी। अधिकारियों ने बताया कि पशुओ के लिए हरे चारे की बुवाई की गयी है। ठंड से बचाव के लिए शेड को चारों ओर तिरपाल से घेरा गया है। 

इसके साथ ही गोवंशों को ठंड से बचाव के लिए नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है।  संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण भी कराया जाता है। इसके बाद जमानियां कान्हा गोशाला का निरीक्षण किया। हालांकि गोशाला में निराश्रित पशुओं के लिए सभी व्यवस्था दुरुस्त मिली। इस दौरान जिला मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. शिव कुमार रावत, डा. गौरव द्विवेदी, रेवतीपुर थानाध्यक्ष प्रशांत चौधरी, बीडीओ सुरेन्द्र सिंह राणा मौजूद रहे।

'