Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर में ताड़ीघाट-मऊ नई रेल लाइन के दोहरीकरण का चल रहा कार्य, जल्द ही होगा काम पूरा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जमानियां में पीएम नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार 9.600 किमी लम्बी ताडीघाट- मऊ नई रेल लाइन के दोहरीकरण का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। करीब 35 करोड़ से होने वाले इस कार्य के अंतर्गत अब तक 26 पिलर पर गार्डर लॉन्चिंग एवं उसके ढलाई का कार्य पूरा हो चुका है। शेष बचे हुए 22 पिलर पर भी गार्डर लॉन्चिंग एवं उसके ढलाई की तैयारी चल रही है। कार्यदायी संस्था के अनुसार साल के अंत तक दोहरीकरण का कार्य पूरा हो जाने की उम्मीद है।

इस नई रेल लाइन के दोहरीकरण का काम पूरा होने एवं परियोजना के उद्घाटन के बाद इस पर निर्बाध गति से ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। महकमें के अनुसार यह कार्य बीते मार्च महीने में शुरू हुआ था। जिसके लिए जरूरी बजट सरकार ने फरवरी 2023 में ही जारी कर दिया था। इस शेष बचे हुए सभी पिलरों पर गार्डर लॉन्चिंग एवं ढलाई का काम पूरा होने के बाद इस वायडक्ट के बेड पर ब्लास्ट डालने के साथ ही स्लीपर लगाने के बाद नई रेल लाइन बिछाई जायेगी।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने 14 नवंबर 2016 को रखी थी आधार शिला

जिसके बाद ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के लिए सिग्नल पोल, लोकेशन बाक्स, एक्सल काउंटर, विद्युतीकरण की पूरी प्रक्रिया के बाद इस दोहरीकरण लाइन का रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण व उसके बाद उनकी हरी झंडी मिलने के बाद इस लाइन पर ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। इस परियोजना को पीएम नरेन्द्र मोदी ने 14 नवंबर 2016 को आधार शिला रखा था। जिसकी कुल लागत करीब 1766 करोड़ थी।

इस सम्बन्ध में रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) के मुख्य परियोजना प्रबंधक विकास चंद्रा ने बताया कि पहले चरण के दोहरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। जल्द ही इस काम को भी पूरा कर इस लाइन के सीआरएस के बाद ट्रेन संचालन किया जा सकेगा। बताया कि इसके लिए निर्धारित बजट पहले ही जारी कर दिया गया है।

'