Today Breaking News

गाजीपुर समेत उत्तर प्रदेश के इन 13 जिलों में बंद होंगे मौसम सेवा केंद्र

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/लखनऊ. यूपी में ब्लॉक स्तर पर किसानों को मिलने वाली मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी अब नहीं मिल सकेगी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन चलने वाले भारत मौसम विज्ञान केंद्र ने बागपत समेत प्रदेशभर के 13 जिलों में स्थित कृषि मौसम सेवा केंद्रों को बंद करने का फैसला किया है। 24 जुलाई 2019 से चल रहे ये केंद्र अगले माह 29 फरवरी से बंद हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि बजट की कमी के चलते इन्हें बंद किया जा रहा है।
सरकार ने 24 जुलाई 2019 को ब्लॉक स्तर की कृषि और मौसम की रिपोर्ट देने के लिए बागपत समेत प्रदेश के 13 जिलों में जिला कृषि मौसम सेवा केंद्रों की स्थापना कराई थी। बागपत में केवीके खेकड़ा में कृषि मौसम सेवा केंद्र की स्थापना की गई थी। जिस पर मौसम वैज्ञानिक डा. अंकिता नेगी की तैनाती की गई थी। इसी तरह अन्य 12 जिलों में भी मौसम वैज्ञानिकों की तैनाती गई थी।
इन जिलों में खुले है कृषि मौसम इकाई केंद्र
बागपत, लखनऊ, कनौज, मैनपुरी, इटा, आगरा, भदोही, कुशीनगर, चित्रकूट, गाजीपुर, शाहजहांपुर, बुलंदशहर, फतेहपुर.
केवीके खेकड़ा की कृषि मौसम इकाई से जिलेभर के 10 हजार किसान जुड़े हुए थे। मौसम वैज्ञानिक डा. अंकिता नेगी ने बताया कि उन्होंने किसानों को मौसम की जानकारी और फसल संबंधी सुझाव देने के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाया हुआ है। जिस पर वे प्रतिदिन मौसम का अपडेट देती है। जिससे किसानों को भी बड़ा लाभ पहुंच रहा था। अब विभाग ने मौसम इकाई को बंद करने का निर्णय लिया है, ऐसे में यदि केंद्र बंद हो गए तो इसका सबसे अधिक नुकसान किसानों को पहुंचेगा।
'