Today Breaking News

Disney+Hotstar का यूज करना हुआ महंगा, पासवर्ड शेयर करने पर देने होंगे पैसे

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. OTT Platform का यूज तो सभी करते हैं, लेकिन पासवर्ड शेयरिंग को लेकर भी कंपनियां लगातार नए कदम उठाती रहती है। कुछ समय पहले नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने की घोषणा की थी। अब ऐसा ही कुछ Disney+Hoststar की तरफ से भी किया जा रहा है। यानी अब आप इस पर भी पासवर्ड शेयरिंग नहीं कर पाएंगे।
पिछले साल, इसकी जानकारी देते हुए Disney के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बॉब आइगर ने हिंट दी थी। उन्होंने कहा था कि हाउसहोल्ड के बाहर पासवर्ड शेयरिंग को लेकर हम नए कदम उठा सकते हैं। लेकिन अब इस पर कंफर्मेशन भी मिल गई है। Disney के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर ह्यू जॉन्सटन ने बुधवार को इस पर बताते हुए कहा कि उन्होंने अनुचित तरीके से शेयर होने वाले पासवर्ड्स के खिलाफ कार्रवाई की है और इन अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया जाएगा।

अब इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि पासवर्ड शेयरिंग के खिलाफ Disney+Hotstar की तरफ से कार्रवाई की जाएगी। यानी अब सिर्फ परिवार के लोगों के बीच ही आप पासवर्ड शेयर कर पाएंगे। इससे बाहर अगर आप पासवर्ड शेयर करेंगे तो ऐसे यूजर्स के अकाउंट्स सस्पेंड कर दिए जाएंगे। ये कंपनी की तरफ से पूरी तरह साफ कर दिया गया था कि पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाई जा रही है। ऐसे में जो यूजर्स एक ही घर से नहीं हैं तो वह पासवर्ड शेयर नहीं कर पाएंगे।
जॉन्सटन ने कहा था, 'हम ज्यादा लोगों तक पहुंचना चाहते हैं। अपने कंटेंट की समझ से हम ऐसा संभव करना चाहते हैं। हम सब्सक्राबर बेस बढ़ाने के लिए ये कदम उठाना चाहते हैं। इसे कस्टमर एक्सपीरियंस में भी सुधार होगा। साथ ही कंपनी के सब्सक्राइबर भी बढ़ जाएंगे।' अगर अभी भी कोई पासवर्ड शेयर करना चाहता है तो उसे इसके लिए कुछ पेमेंट करनी होगी। एडिशनल फीस पे करने के बाद वह इसका लाभ उठा पाएंगे.
'