Today Breaking News

वाराणसी में तब्लीगी जमात में शामिल 17 लोग भर्ती, छह लोगों पर मुकदमा दर्ज होने के बाद खुद पहुंचे अस्पताल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तब्लीगी जमात में शामिल 17 लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बुधवार रात पांच और बृहस्पतिवार को एक युवक पर मुकदमा दर्ज होने के बाद हैदराबाद के दस लोग खुद ही अस्पताल पहुंच गए। उनकी सूचना पर शहर के एक युवक को पकड़ कर लाया गया।

इसके बाद हैदराबाद के लोगों को पनाह देने वाले दो लोगों को चिह्नित किया गया है। इन दोनों समेत 13 लोगों को दीनदयाल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। इनमें छह महिलाएं भी शामिल हैं। अन्य छह लोगों को पुलिस ने जिला अस्पताल में दाखिल कराया है। सभी 19 लोगों के सैंपल जांच के लिए आईएमएस बीएचयू की माइक्रोबायोलॉजी लैब भेजे गए हैं।

तब्लीगी जमात में शामिल होने वाले 11 लोग चुपचाप बनारस पहुंच गए थे। इसमें से हैदराबाद के 10 लोग अलग-अलग जगहों पर दो कमरों में ठहरे हुए थे। बुधवार देर रात भेलूपुर और दशाश्वमेध थाने में तब्लीगी जमात से लौटने के बाद छिपे छह लोगों पर मुकदमा दर्ज होने के बाद बृहस्पतिवार को हैदराबाद के 10 लोग दीनदयाल अस्पताल पहुंचे।

उन्होंने बताया कि एक बनारस के युवक के साथ वे दिल्ली से लौटे हैं। इसके बाद प्रशासन की मदद से बनारस के युवक और हैदराबादी लोगों को पनाह देने वाले दोनों मकान मालिकों को भी अस्पताल लाया गया। इसके अलावा बुधवार की रात पकड़े गए छह लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी लोगों को रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन में रखा जाएगा।

दिल्ली में आयोजित जमात में भेलूपुर, मदनपुरा, चौबेपुर, रामनगर से लोगों ने भाग लिया था। यहां बता दें कि शासन स्तर से स्वास्थ्य विभाग को आई सूची में जिन पांच लोगों का नाम शामिल था, वह सभी दिल्ली और गाजियाबाद के क्व़ारंटीन सेंटर में हैं। उनके सैंपल की जांच रिपोर्ट अब तक नहीं आई है।

बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम उन सभी लोगों के घर पहुंची और परिजनों की सेहत के बारे में जानकारी ली। बताया जा रहा है कि 1 से 15 मार्च तक चले जलसे के खत्म होने के बाद ये सभी बनारस आए थे और जांच नहीं कराई थी। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में भर्ती सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।
परिजन रहेंगे होम क्वारंटीन
स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिन 19 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, उनके परिजनों को होम क्वारंटीन रहने को कहा गया है। दिल्ली में रह रहे पांचों लोगों के परिवार भी बुधवार से क़्वारंटीन हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी पर नजर बनाए है।

कोरोना से मृत युवक के संपर्क में आए लोग पहुंचे अस्पताल
गोरखपुर में भर्ती कोरोना पॉजिटिव युवक की बुधवार को मौत होने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा है। बनारस में इस युवक के संपर्क में आए सिगरा के दो लोग बृहस्पतिवार को बीएचयू अस्पताल स्थित कोरोना कक्ष में जांच कराने पहुंचे। हालांकि जांच में कोरोना के कोई लक्षण न मिलने पर डॉक्टरों ने उनके सैंपल नहीं लिए। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम उनकी निगरानी कर रही है।

खुद जानकारी देने वालों पर नहीं दर्ज होगा मुकदमा
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि हैदराबाद के रहने वाले 10 लोगों ने खुद जमात में शामिल होने की जानकारी दी है। इनकी सूचना पर बनारस के एक युवक को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खुद जानकारी देने वालों पर मुकदमा दर्ज नहीं कराया जाएगा। इन्हें अपने मकान में रखने वाले दो युवकों को भी आइसालेशन वार्ड में रखा गया है। तब्लीगी जमात में शामिल होने वाले 17 लोगों को अब तक भर्ती कराया जा चुका है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि कोई ऐसा व्यक्ति और है तो वह सामने आकर जानकारी दे। ऐसा नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पांडेय हवेली में चुपचाप रह रहा था जलसे से लौटा युवक
तब्लीगी जमात में शामिल होने के बाद लौटा एक युवक चुपचाप पांडेयहवेली स्थित अपने घर में रह रहा था। पुलिस ने उसे बृहस्पतिवार को खोज निकाला। एंबुलेंस बुलाकर युवक को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। साथ ही उसके खिलाफ भेलूपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया। इससे पहले पांच लोगों के खिलाफ बुधवार रात मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस और लोकल इंटेलिजेंस यूनिट की टीमें जमात में शामिल होने वाले लोगों की तलाश कर रही हैं। मंगलवार को पुलिस को पता चला था कि जलसे में जिले के 16 लोग शामिल हुए।

बुधवार रात पुलिस ने बजरडीहा और मदनपुरा क्षेत्र के पांच ऐसे लोगों को पकड़ा जो जलसे में शामिल होने गए थे और बीती 22 मार्च को वापस लौट कर बगैर चिकित्सकीय जांच के अपने घर में ही रह रहे थे। इनकी सूचना के आधार पर बृहस्पतिवार को छठे युवक को पांडेयहवेली स्थित उसके मकान से पकड़ कर अस्पताल भेजा गया।

एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि जलसे से लौटे लोगों की तलाश कराई जा रही है। जो भी चिह्नित हो रहे हैं उन्हें अस्पताल भेज कर सूचना छिपाने के आरोप में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। सभी से अपील है कि जो कोई भी देश या दुनिया के किसी हिस्से से हाल के दिनों में जिले में आया हो वह अपनी जांच जरूर कराए।
'