Today Breaking News

गाजीपुर: एक माह का राशन नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर कोरोना वायरस के प्रकोप से जो हानि श्रमिकों को उठानी पड़ रही है, उन व्यक्तियों को एक माह का नि:शुल्क राशन उपलब्ध कराए जाने का निर्णय राज्य सरकार की ओर से लिया गया है। जिला पूर्ति अधिकारी कुमार निर्मलेंदु ने बताया कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के अंत्योदय कार्डधारक, मनरेगा जॉबकार्ड धारक, श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिक, नपा परिषद/नगर पंचायत क्षेत्रों में पंजीकृत दिहाड़ी मजदूर, होल्डर जिनके परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पात्र गृहस्थी का राशन कार्ड निर्गत है, उन कार्डधारकों को भी अप्रैल माह में पांच किग्रा प्रति यूनिट की दर से कार्ड में अंकित सभी यूनिट पर अनाज का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अगर किसी राशनकार्ड में सम्मिलित सदस्यों में एक से अधिक सदस्यों के नाम से मनरेगा जॉबकार्ड जारी है/श्रम विभाग में पंजीकृत है/

दिहाड़ी मजदूर के परिवार के सदस्य के रूप में पंजीकृत हैं, उन्हें एक ही (अंत्योदय/पात्र गृहस्थी) राशन कार्ड का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अंत्योदय राशन कार्डों पर 35 किग्रा (गेहूं 20 किग्रा एवं चावल 15 किग्रा) अनाज का वितरण किया जाता है। बताया कि अप्रैल में जिले के सभी कार्डधारकों को नि:शुल्क अनाज वितरित किया जाएगा। जिन पात्र गृहस्थी कार्डधारकों का नाम मनरेगा जॉब कार्डधारक एवं श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिक एवं नप परिषद/नगर पंचायत क्षेत्रों में पंजीकृत दिहाड़ी मजदूर की सूची में नहीं है, उन्हें पूर्व की तरह शासन द्वारा निर्धारित मूल्य (गेहूं दो रुपये प्रति किग्रा एवं चावल तीन रुपये प्रति किग्रा) पर अनाज का वितरण किया जाएगा। 

बताया कि सभी उचित दर विक्रेताओं द्वारा वितरण के समय अपनी उचित दर दुकानों पर हैंडवॉश/साबुन एवं साफ पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। कार्डधारकों/उनके परिवार के सदस्यों का अंगूठा ई-पास मशीन में लगवाने के पूर्व सभी का हाथ हैंडवॉश/साबुन से धुलवाया जाएगा। इसके बाद आधार आथेंटिकेशन के अनाज का वितरण किया जाएगा। सभी उचित दर विक्रेता प्रत्येक दशा में कार्डधारकों/उनके परिवार के सदस्यों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए एक-एक मीटर की दूरी पर कतार लगवाते हुए वार्डवार/मुहल्लावार/राजस्वग्रामवार कार्डधारकों को बुलाकर राशन वितरण करेंगे। प्रत्येक कार्डधारक अपने उचित दर विक्रेता से दस अप्रैल तक अनाज प्राप्त कर लेें।

'