Today Breaking News

गाजीपुर: जांच कराए बगैर घर नहीं जाएंगे परदेसी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर लाकडाउन को सफल बनाने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। बड़े शहरों से पलायन कर आ रहे मजदूर वर्ग तथा अन्य लोगों के आने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। सड़कों पर कहीं समूह के रुप में तो कहीं इक्का, दुक्का लोग दिखाई दे रहे हैं। गांव में पहुंचने के बाद घर जाने से पहले इनकी स्क्रीनिंग तथा जांच हो जाए इसको लेकर लगातार फरमान जारी किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि घर में वह तभी जाएंगे जब चिकित्सक जांच के बाद अनुमति देंगे। इसी प्रकार विदेश से आए लोगों को भी 14 दिनों तक अकेले में रहने तथा नियमों के पालन का स्पष्ट निर्देश दिया गया है। अनसुनी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

जिले में बाहरी लोगों के जांच के लिए तहसील तथा ब्लाक स्तर पर 19 टीमें बनाई गई हैं जो घर-घर जाकर जांच कर रही हैं। अब तक कुल पांच हजार लोगों की जांच की गई है। बाहर से आ रहे लोगों से ही संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इसको देखते हुए तहसीलवार कंट्रोल रुम भी बनाए हैं। विदेश से या बाहर आए हुए सभी व्यक्तियों को जिला मुख्यालय पर स्थापित नियंत्रण कक्ष के दूूरभाष नंबर 0548-2226001, 2226002 अथवा 2224041 पर दिया जाना जरूरी है। इस पर जानकारी मिलते ही या तो उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर बुलाया जाएगा या फिर टीम घर पहुंचकर जांच करेंगी। प्रथम चरण पर स्क्रीनिंग के बाद ही चिकित्सक तय करेंगे कि वह घर में रहेंगे या नहीं। विदेशों से आए करीब 507 लोगों को 14 दिनों तक अकेले में ही रहना है। अगर लोग सूचना देने में लापरवाही करते हैं या छिपाते हैं। कहीं से भी उन्हें या परिजनों को कोरोना रोग के लक्षण मिल जाता है तो संबंधित के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

बाहर से आए लोगों से संक्रमण का खतरा अधिक है। स्वयं तथा परिजनों को बचाने के लिए वह जरूरी एहतियात बरतें। हर बाहरी आने वालों की सूचना दें और लाकडाउन के नियमों का पालन करें। अगर कोई लापरवाही करता है तो दोषी पाए जाने पर उन्हें बख्शा नहीं जाएगा- ओमप्रकाश आर्य, जिलाधिकारी

'