Today Breaking News

पूर्वांचल में टिड्डियों का हमला,पहली बार वाराणसी के शहरी इलाके में दस्तक

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी। करीब एक महीने बाद गुरुवार की सुबह टिड्डियों का दल दोबारा पूर्वांचल में दिखाई दिया। नई बात यह रही कि पहली बार लाखों टिड्डियों का दल बनारस पहुंच गया और शहरी इलाके में दिखाई देने से खलबली मच गई। कृषि अधिकारी इसे टिड्डियों का हमला बता रहे हैं लेकिन शहरी इलाके में टिड्डियां नीचे नहीं आई हैं। ग्रामीण इलाकों में टिड्डियों ने फसलों और मकानों पर बैठने की कोशिश की जिसे किसानों ने नाकाम कर दिया है।

जिला प्रशासन ने भी अपनी तरफ से इनसे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। बाबतपुर एयरपोर्ट पर भी टिड्डियों के संभावित हमले से निबटने के लिए सतर्कता उपाय शुरू कर दिये गए। अधिकारियों का कहना है कि बारिश बंद होने और हवा का रुख बनारस की तरफ होने से दल इधर आया है। जिला प्रशासन की ओर से सभी ब्लॉक स्तर के अधिकारियों, प्रधान और किसानों को अलर्ट किया गया है। जिन इलाकों में उनका दल पहुंचा है। वहां शोर मचाकर भगाने का निर्देश दिया गया है। बनारस से टिड्डियों के गाजीपुर और चंदौली की तरफ जाने की आशंका जताई गई है। इससे पहले भी 27-28 मई टिड्डियों ने बनारस समेत पूर्वांचल के कई जिलों की रुख किया था। सोनभद्र में टिड्डियों ने काफी नुकसान भी पहुंचाया था।

प्रयागराज से लाखों टिड्डियों का दल कई ग्रुपों में सबसे पहले मिर्जापुर होते हुए बनारस के मोहनसराय में दिखाई दिया। इसके बाद कई इलाकों में टिड्डियां दिखाई देने लगीं। आराजी लाइन ब्लाक के कनकपुर, रखौना, राजातालाब, शिवरामपुर, मिल्कीचक गांव में टिड्डियों का जमावड़ा देख किसानों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद ही टिड्डियों शहरी इलाके में दिखाई देनी लगीं। इससे सड़कों से गुजर रहे लोग रुक गए और शोर मचाने के साथ ही वीडियो बनाने लगे। घरों में मौजूद लोग भी अपनी अपनी छतों पर पहुंच गए और जिसके हाथ में जो आया वही लेकर पीटने लगा। इससे टिड्डियों को नीचे आने का को मौका नहीं मिल सका।

रोहनिया संवाददाता के अनुसार आराजी लाइन विकासखंड के गांवों में सुबह लगभग 9 बजे टिड्डियों का झुंड प्रयागराज की तरफ से वाराणसी की तरफ जाते दिखाई दिया। काफी ऊंचाई से उड़ रही टिड्डियों की संख्या लाखों में होने से खलबली मच गई। कुछ देर में यह झुण्ड मकई, चरी और गन्ने के खेत में दिखाई दिया तो हड़कंप मच गया। किसानों ने थाली, कनेस्तर बजाकर उन्हें भगाना शुरू किया। बीडीओ सुरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कृषि विभाग की टीम तैयार है। फिलहाल टिड्डियों का झुंड पश्चिम से पूरब उत्तर की तरफ जाता दिखाई दिया है। टिड्डियों के कहीं रुकने या बैठने  की सूचना नहीं है। राजातालाब, मोहनसराय, जगतपुर, भदवर, अमरा अखरी आदि क्षेत्रों में लगभग 10 बजे टिड्डियों का दल दिखा। 

उसके बाद टिड्डयों का दल शहरी इलाके में दिखाई देने लगा। लहुराबीर, तेलियाबाग, चौकाघाट, नदेसर से लेकर अर्दली बाजार तक लाखों टिड्डियां दिखाई देने लगीं। अर्दली बाजार से शिवपुर की तरफ बढ़ते ही बाबतपुर एयरपोर्ट पर अलर्ट घोषित कर दिया गया। इसके कुछ देर बाद टिड्डियों का दल सारनाथ के पतेरवां गांव के ऊपर से निकला। यहां लगभग 25 मिनट तक आसमान में टिड्डियों का दल दिखाई दिया। इसी दौरान चिरईगांव ब्लाक के जाल्हूपुर, डुबकियां, पूरनपट्टी, खरगीपुर आदि गांवों तक टिड्डियां पहुंच गईं। 

जिला कृषि अधिकारी के अनुसार टिड्डियों का दल शहर छोड़ चुका हैं। उनके अनुसार गाजीपुर और चंदौली बॉर्डर पर टिड्डियों का दल मौजूद है। वाराणसी से इन्हीं दोनों जिलों में जाने की आशंका है।बताया कि बनारस में प्रवेश करने वाला यह दल 5 से 7 किलोमीटर लंबा है। इस दल ने प्रयागराज से बनारस के सेवापुरी, कछवा,राजातालाब, मिर्जापुर के सब्जी अनुसंधान की तरफ से प्रवेश किया है। 

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के अनुसार वाराणसी में दो छोटे टिड्डी दल आज मिर्ज़ापुर से आये हैं। राजातालाब तहसील के गांवों से वे सदर तहसील के गांव चिरईगांव ब्लॉक की तरफ गए हैं। एक तीसरा दल जौनपुर जिले से आकर पिंडरा तहसील में देखा गया है। यदि ये रात को जिले में कहीं भी सेटल होते हैं तो इनको दवाई स्प्रे करके मारने की प्रशासन की पूरी तैयारी है। इसके लिये फायर ब्रिगेड की गाडियां, दवाई, मैन्युअल स्प्रे पंप, की पर्याप्त व्यवस्था है। शाम लगभग 6 बजे की लोकेशन के अनुसार रात 10 बजे के बाद स्प्रे करके टिड्डियों को मारने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। स्प्रे पंप और सफाई कर्मी ब्लॉक से लिये जाएंगे। सभी एसडीएम, बीडीओ, कृषि विभाग के अधिकारियों को लोकेशन ट्रेसिंग और ग्रामवासियों को प्रधानों के माध्यम से जागरूक करने के कार्य मे लगा दिया गया है।
'