Today Breaking News

गाजीपुर में आवारा पशुओं से परेशान रेलवे का गेटमैन, झंडी और टॉर्च छोड़ डंडे से भगा रहा सांड

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के सैदपुर में रेल क्रॉसिंग का गेटमैन हाथ में लाल, हरी झंडी और टॉर्च होने के बजाय अब हाथ में एक डंडा है। जिससे अब वह गेट बंद करने के बाद डंडा लेकर आवारा पशुओं को भगाने का काम कर रहा है। जिससे उसका बेहद सावधानी भरा यह काम खतरनाक ढंग से प्रभावित हो रहा है।
ताज़ा मामला गाजीपुर जिले के सैदपुर रेलवे क्रॉसिंग के गेटमैन का हाल यह हो गया है कि वह झंडी दिखाने और टॉर्च से ट्रेनों के पहियों की सुरक्षा जांच करते रहने के बजाय, ट्रेन आने की सूचना मिलते ही गेट बंद करता है। इसके बाद कमरे में रखा एक मोटा और लंबा डंडा हाथ में उठा लेता है। जिससे वह गेट की तरफ बढ़ रहे आवारा पशुओं के झुंड को दौड़ाकर पीछे भगाने लगता है।
अभी वह एक फटाक से पशुओं को भगा रहा होता ही है, तभी देखा कि दूसरे तरफ से दूसरा झुंड फाटक की तरफ आ रहा है। वह डंडा लेकर दूसरे फाटक की ओर दौड़ता है। तब तक सामने वाले फाटक से एक सांड गेट फांद जाता है। उधर ट्रेन आने ही वाली होती है कि इधर ट्रैक पर सांड आ जाता है। जिसे आनन-फानन में सुरक्षित जगह से भगाने के बाद वह गेट पर डंडा लेकर चौकन्ना खड़ा हो जाता है। तब तक ट्रेन आ जाती है।
ट्रेन आने के बाद, बजाय गुजरती हुई ट्रेन को देखने के, वह बार-बार पीछे सड़क की ओर आवारा पशुओं के झुंड को देखता रहता है। इधर-उधर देखते रहने के साथ ही एक हाथ में डंडा थामे गेटमैन, दूसरे हाथ से मोबाइल निकालता है। पीछे पशुओं के झुंड को देखते हुए, फोन स्टेशन पर लगाकर ट्रेन गुजरने की सूचना देता है। इसके बाद उसकी जान में जान आती है और चेहरे पर थोड़ा सुकून झलकने लगता है।

ऐसी स्थिति में बेहद सावधानी भरे रेलवे फाटक के गेटमैन के काम में चूक की संभावना बढ़ती जा रही है। वह अपने नियम अनुसार ट्रेन गुजरते समय उसे झंडी दिखाने और रात में टॉर्च से सुरक्षा जांच हेतु ट्रेन पर नजर बनाए रखने का काम नहीं कर पा रहा है। उसे ट्रेन गुजरते समय हाथ में डंडा लेकर ट्रैक की तरफ बढ़ते आ रहे आवारा पशुओं को दौड़कर भगाना पड़ रहा है।

'