Today Breaking News

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मागतपुर खुद बीमार है...कोई सुविधा नहीं; गाजीपुर जिले के CMO बोले- होगी कार्रवाई

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के दुल्लहपुर थाना क्षेत्र के धर्मागतपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लगभग 4 दशक पूर्व निर्माण कराया गया था। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण 65 गांव के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कराया गया। उस वक्त तत्कालीन MLC सत्यनारायण तिवारी के प्रयास से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण हुआ। जहां रोजाना 150 से 200 मरीज का चेकप, प्रसव, ऑपरेशन सहित कई कार्य किए जाते थे। डबल चिकित्सक, डबल फार्मासिस्ट सहित स्टॉप से अस्पताल भरा था, लेकिन पिछले एक सालों से स्वास्थ्य विभाग के लापरवाही करने का आरोप है।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मागतपुर
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मागतपुर
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अस्पताल के प्रत्येक भवन जर्जर और बिजली तक नहीं है। यहां पर जर्जर भवन और जो भी सामग्री स्वास्थ्य विभाग की थी सब कूड़ा और कबाड़ बन चुकी है। अस्पताल की चार दिवारी टूट गई। पशुओं का रैन बसेरा होता जा रहा है। अस्पताल पर आए दिन मरिज तो आते हैं लेकिन यहां से अन्य अस्पताल जाने को मजबूर हैं।

इस समस्या को लेकर सीएमओ को अवगत कराया गया, लेकिन आश्वासन के बाद भी अस्पताल का सुधार नहीं हो सका। 2 माह पूर्व चिकित्सक डॉ. अजय कुमार भारती काफी दिनों से अस्पताल के माध्यम से मरीजों की सेवा भाव किया, लेकिन दो माह पूर्व उनका स्थानांतरण हो जाने के बाद यह अस्पताल और जर्जरता की ओर जा रही है। एक फार्मासिस्ट वीर सिंह, दो वार्ड बॉय, दो नर्स के भरोसे यह अस्पताल अस्तित्व में है, लेकिन फार्मासिस्ट वीर सिंह का भी अन्य जगह ड्यूटी लगाई जाने से यह अस्पताल पूरी तरह खाली हो चुका है। ग्रामीणों ने अस्पताल पर चिकित्सक सहित अन्य स्टॉप को भेजने की मांग की है। सीएमओ और डीएम से गुहार लगाई है।

वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अस्पताल में सभी स्टॉफ मौजूद हैं। इसके लिए उन्होंने नोडल अधिकारी को सूचित कर दिया है। मौके पर पहुंचकर जांच की जाएगी। जबकि वर्तमान समय में एक फार्मासिस्ट, 2 वार्डबॉय, एक एनएनएम, 2 नर्स और एक लैब टेक्नीशियन की तैनाती है। उन्होंने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

'