Today Breaking News

Paytm पर RBI एक्शन के बाद यूजर्स कन्फ्यूज हैं! जानें इससे जुड़े अपने हर सवाल के जवाब

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. केंद्रीय रिजर्व बैंक  (RBI) की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank) पर बड़ी कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ज्यादातर सर्विसेज पर रोक लग गई है। वैसे तो आरबीआई का फैसला 29 फरवरी के बाद लागू होगा लेकिन इससे अब करोड़ों पेटीएम यूजर्स (Paytm users) के मन में कई तरह के सवाल चलने लगे हैं। पेटीएम ऐप के एक सामान्य यूजर को भी इस फैसले से बेचैनी है। हम पेटीएम से जुड़े आपके हर कन्फ्यूजन को दूर करेंगे।
सवाल: Paytm पर क्या कार्रवाई हुई है?
जवाब:  दरअसल, रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड, वॉलेट और फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया था। 
सवाल: मेरे पास Paytm का ऐप है, तो क्या मेरा पेटीएम ऐप बंद हो जाएगा?
जवाब: अगर आपके पास पेटीएम का ऐप है और पेटीएम के पेमेंट्स बैंक की सर्विस नहीं ले रहे हैं तो आपको इस फैसले से घबराने की जरूरत नहीं है। मतलब आप पहले की तरह आगे भी अपनी हर एक्टिविटी कर सकेंगे। उदाहरण के लिए मोबाइल रिचार्ज, पानी, बिजली बिल भुगतान आदि। इसमें आप बिल का भुगतान करते हैं तो पेमेंट यूपीआई के जरिए एसबीआई, एचडीएफसी जैसे अपने बैंक से करते हैं।
सवाल: Paytm पर RBI कार्रवाई का किस पर असर पड़ेगा?
जवाब: पेटीएम कई बैंकों के साथ पार्टनरशिप कर लोन समेत अन्य तरह की सर्विसेज देता है। इनमें से एक पेटीएम पेमेंट्स बैंक भी है। आरबीआई के फैसले के बाद अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस पर रोक लग जाएगी। यह रोक 29 फरवरी के बाद प्रभावी होगा। मतलब आप  पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जमा पैसे से किसी तरह के बिल का भुगतान करना चाहेंगे तो वो मुमकिन नहीं होगा।
सवाल: नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) कार्ड काम करेगा या नहीं?
जवाब: पेटीएम के ऑफिशियल एक्स हैंडल से बताया गया है कि फिलहाल आपका NCMC कार्ड एक्टिव रहेगा। कंपनी ने कहा- आप इसमें मौजूदा बैलेंस राशि का उपयोग करते रहेंगे।
सवाल: पीओएस और साउंडबॉक्स सर्विस पर क्या असर?
जवाब: आपकी पेटीएम पीओएस (पॉइंट-ऑफ-सेल) और साउंडबॉक्स सेवाओं पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। पेटीएम ने कहा कि हम नए ऑफलाइन मर्चेंट को आगे भी जोड़ने में सक्षम रहेंगे। बता दें कि दुकानदार या व्यापारी वर्ग इस डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं।
सवाल: क्या दुकानदार या मर्चेंट पेटीएम से भुगतान लें सकेंगे?
जवाब: वे दुकानदार या मर्चेंट जो पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) खाते में पैसा रिसीव करते हैं, वे पेमेंट एसेप्ट नहीं कर पाएंगे। आरबीआई के फैसले की वजह से इन खातों में नए क्रेडिट की अनुमति नहीं होगी। 
सवाल: Paytm FASTag का क्या होगा?
जवाब: आप अपने मौजूदा Paytm FASTag बैलेंस का उपयोग जारी रख सकते हैं लेकिन 29 फरवरी के बाद यह निष्क्रिय हो जाएगा। पेटीएम फास्टैग यूजर्स को एक नया टैग खरीदना चाहिए। 
सवाल: Paytm लोन का क्या होगा?
जवाब: पेटीएम (Paytm) से लोन (Loan) लेने वालों को अपना पेमेंट जारी रखना होगा, क्योंकि ये लोन तीसरे पक्ष के लेंडर्स द्वारा दिए गए हैं। किस्त चुकाने में चूक या किसी भी देरी से उनके क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ेगा। वहीं, लोन चुकाने के लिए  बैंक की ओर से कॉल या मैसेज आ सकता है।
सवाल: अब पेटीएम क्या करेगी?
जवाब: पेटीएम की प्रमोटर वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) एक पेमेंट कंपनी के रूप में अलग-अलग पेमेंट उत्पादों पर बैंकों (सिर्फ पेटीएम पेमेंट्स बैंक नहीं) के साथ काम करती है। अब पेटीएम ने बताया- प्रतिबंध से ओसीएल ने अन्य बैंकों के साथ काम करना शुरू कर दिया है। अब हम योजनाओं में तेजी लाएंगे और पूरी तरह से अन्य बैंक साझेदारों की ओर बढ़ेंगे। भविष्य में ओसीएल केवल अन्य बैंकों के साथ काम करेगा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ नहीं। इधर, विजय शेखर शर्मा ने CNBC TV18 को बताया कि हम अब सिर्फ थर्ड पार्टी बैंकों के साथ काम करेंगे। 

'